जानिए मर्जर के बाद कितना बड़ा बैंक बन जाएगा HDFC Bank, इनवेस्टर्स को होगा कितना फायदा ?

HDFC- HDFC Bank Merger : एचडीएफसी लिमिडेट का एचडीएफसी बैंक के साथ मर्जर आज यानी शनिवार 1 जुलाई 2023 से लागू हो गया है. दोनों कंपनियों के विलय को देश के वित्तीय इतिहास का सबसे बड़ा विलय माना जा रहा...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

HDFC- HDFC Bank Merger: एचडीएफसी लिमिडेट का एचडीएफसी बैंक के साथ मर्जर आज यानी शनिवार 1 जुलाई 2023 से लागू हो गया है. इसका मतलब HDFC लिमिटेड की देशभर में मौजूद सभी 500 ब्रांच ऑफिस पर HDFC बैंक की ब्रांडिंग की जानी है. 

यह जानकारी अधिकारियों की ओर से बताया गया कि आने वाले 24 घंटे में ही HDFC लिमिटेड के सभी ऑफिस पर HDFC बैंक की ब्रांडिंग कर दी जाएगी. HDFC लिमिडेट के हेडक्वाटर्र पर पहले से ही HDFC बैंक ब्रांडिंग कर दी गई है. 

HDFC बैंक और HDFC लिमिटेड का मर्जर आज शनिवार 1 जुलाई को लागू हो गया. इसके बाद दोनों वित्तीय संस्थाएं एक हो जाएगी. बता दें, कि 4 अप्रैल 2022 को दोनों की ओर से मर्जर का ऐलान किया गया था, जिसके करीब 15 महीनों में दोनों संस्थाओं का मर्जर हो गया है. 

जानिए कितना पड़ेगा इसका प्रभाव

एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक का मर्जर होना अनोखा विलय है. इस विलय के बाद HDFC  बैंक का मूल्य 168 अरब डॉलर हो जाएगा. इस विलय से HDFC ग्रुप की इंश्योरेंस कंपनियों और एसेट मैनेजमेंट कंपनियों को छोड़कर भी करोड़ों लोगों पर इसका असर होगा. इसके बाद HDFC बैंक का पूंजी आधार बढ़ जाएगा. जिसका लाभ उसके लोन ग्राहकों को कम ब्याज के तौर पर मिल सकता है. HDFC लिमिटेड देश की सबसे बड़ी होन लोन कंपनियों में से एक है. विलय के बाद इसके ग्राहक भी बैंक के लोग ग्राहक होंगे.
 

calender
01 July 2023, 05:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो