GST : केंद्र सरकार ने जीएसटी में की कटौती, सस्ते में मिलेंगे टीवी-स्मार्ट समेत अन्य प्रोडक्ट

GST : वित्त मंत्रालय ने आम आदमी को सौगात देते हुए जीएसटी में कटौती की है। जिससे लोग स्मार्टफोन, टीवी, रेफ्रिजरेटर सहित अन्य होम अप्लायंसेस सामानों को बहुत ही कम कीमत में खरीद सकते हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Household Items : देशभर में महंगाई तेजी से बढ़ती जा रही है। सब्जियों की कीमतें तो आसमान छू रही है। लोगों को महंगाई की मार झलेनी पड़ी रही है, जिसका असर उनकी जेब पर पड़ रहा है। केंद्र सरकार ने इस बीच लोगों को बड़ी राहत दी है। वित्त मंत्रालय ने आम आदमी को सौगात देते हुए जीएसटी में कटौती की है। जिससे लोग स्मार्टफोन, टीवी, रेफ्रिजरेटर सहित अन्य होम अप्लायंसेस सामानों को बहुत ही कम कीमत में खरीद सकते हैं। सरकार के इस कदम से कई लोगों को राहत मिली है।

जीएसटी हुई कम

वित्त मंत्रालय ने फोन, टीवी, होम अल्पायंसेस सामानों पर लगने वाले जीएसटी दरों में भारी कटौती की है। वहीं पंखे, कूलर, गीजर लगने वाले 31.3 प्रतिशत जीएसटी को कम कर दिया है। मंत्रालय ने इसे घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स की जीएसटी दरों को कम किया जाता है। अब लोग इन सामानों को बहुत कम कीमत में खरीद पाएंगे।

सस्ते में मिलेगा टीवी

केंद्र सरकार ने वॉशिंग मशीन मिक्सी के साथ होम अप्लायंसेस जीएमटी को भी कर दिया है। जीएसटी की नई दरों के मुताबित अब लोग 27 इंच या इससे कम साइज के टीवी को बेहत कम कीमत में अपने घर ला पाएंगे। हालांकि 32 इंच या इससे ज्यादा साइज के टीवी के दाम में कोई में बदलाव नहीं किया गया है। इन पर 31.3 फीसदी जीएसटी दर ही लागू रहेगी।

कम कीमत में मिलेंगे मोबाइल

वित्त मंत्रालय ने मोबाइल फोन पर लगाने वाली जीएसटी दरों को भी कम किया है। 31.3 फीसदी से घटकर यह अब इसे 12 प्रतिशत तक कर दिया गया है। अगर आप फेस्टिव सीजन में मोबाइल फोन और सस्ते में खरीदा जा सकता है।

calender
01 July 2023, 01:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो