Highest Inflation Rate: एशिया के इस देश में महंगाई दर का आंकड़ा 264 फीसदी पर पहुंची, जानिए भारत और अन्य देशों का क्या है हाल

Highest Inflation Rate: पाकिस्तान या श्रीलंका नहीं बल्कि एशिया के इस देश में महंगाई के दर का आंकड़ा  264 फीसदी तक पहुंच गया है। तो आईए इसकी पूरी डिटेल जानते है। 

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Highest Inflation Rate: बढ़ती महंगाई से केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देश परेशान हैं। इन देशों में महंगाई के कारण आम लोगों को कई समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है। इन देशों के अर्थव्यवस्था को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां के आम नागरिकों को महंगाई से कितने परेशान होंगे। कुछ देश तो ऐसे हैं जहां महंगाई दर अंको में है तो वही कुछ देश 3 अंकों में पहुंच चुके हैं। एशियाई देशों की बात करें तो इस क्षेत्र में एक ऐसा देश है जहां महंगाई की दर 264 फीसदी तक पहुंच गई है। 

सबसे महंगाई दर वाला देश कौन सा है

एशिया के सबसे महंगाई दर वाला देश लेबनान है। मार्च 2023 के आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो लेबनान में इन्फ्लेशनरेट 264 फीसदी तक पहुंच गया है। जबकि पिछले महीने यह आंकड़ा 190 फीसदी था। पिछले आंकड़ों से लेकर अब तक के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो महंगाई दर 74 फीसदी रही है। लेबनान में सामानों की कीमतों में महंगाई दर में तेजी इन्फ्लेशन रेट में उछाल के चलते देखा जा रहा है।

एशिया में सबसे ज्यादा महंगाई वाला देश

महंगाई दर में पहले नंबर पर लेबनान देश का नाम शामिल है तो वही दूसरे स्थान पर सीरिया का नाम शामिल है, इस देश में इन्फ्लेशन रेट 139 फीसदी पर पहुंच गया है। इस कड़ी में तीसरे नंबर पर ईरान का नाम शामिल है, जहां पर महंगाई दर 53.4 फीसदी पहुंच चुका है। इस देश के बाद लाओस का भी नाम शामिल है हालांकि इस देश में महंगाई दर बढ़ने की जगह घट रही है। पिछले रिपोर्ट के अनुसार 0.29 फीसदी की कमी देखी गई है। पांचवें स्थान पर भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान का नाम शामिल है, अप्रैल महीने में पाकिस्तान में महंगाई दर 26.4 फीसदी तक पहुंच चुकी है।

भारत में महंगाई दर का आंकड़ा

भारत में महंगाई दर की आंकड़े को देखा जाए तो मार्च के आंकड़ों में पिछले महीने के मुकाबले कमी देखी गई है। फरवरी में भारत की महंगाई दर 6.44 फीसदी थी वही मार्च में 0.98 फीसदी कम होकर 5.66 फीसदी पर आ गई है। 

calender
03 May 2023, 04:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो