IRCTC News : भारतीय रेलवे ने दी यात्रियों को सौगात, मात्र 20 रुपये में मिलेगा भोजन

Indian Railways : भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए भोजन को सस्ता कर दिया है. रेलवे की इस योजना के तहत यात्रियों को सिर्फ 20 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Indian Railways : भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए नई-नई योजनाओं को शुरू करती रहती है. जिससे सफर के दौरान लोगों को किसी तरह की कोई समस्या ना हो. अब आईआरसीटीसी ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल रेलवे ने जनरल बोगी में सफर करने वाले लोगों के लिए भोजन को सस्ता कर दिया है. नई स्कीम के तहत अब यात्री सफर करते में कम कीमत पर भरपेट भोजन कर सकेंगे.

रेलवे की नई योजना

भारतीय रेलवे ने देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर नई स्कीम शुरू की है. आईआरसीटीसी रेलवे स्टॉल के माध्यम से यात्रियों को सस्ता खाना प्रोवाइड कराएगा. जानकारी के अनुसार यह स्टॉल जनरल बोगी के सामने लगाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को दूर जाने की जरूरत ना पड़े. रेलवे अधिकारी के मुताबिक इस स्टॉल को जनरल कोच पोजिशनिंग के हिसाब से लगाया जाएगा. इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करने की प्लानिंग है. फिलहाल इस स्कीम को कुछ जगहों पर ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है.

20 रुपये में क्या मिलेगा

जानकारी के अनुसार रेलवे की इस योजना के तहत यात्रियों को सिर्फ 20 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा. इसमें इकोनॉमी खाना जैसे सात पुड़ी, आलू की की सब्जी और आचार होगा. इसके अलावा स्टॉल पर राजमा चावल, मसाला डोसा और कुले जैसी चीजें भी मिलेंगी. आपको बता दें कि 50 रुपये के स्नैक्स मील में चावल-राजमा या छोले चावल, कुलचे, खिचड़ी, छोले भटूरे और पाव भाजी दिया जाएगा. इनमें से किसी भी एक फूड आइटम को आप 50 रुपये में खरीद सकते हैं.

64 स्टेशनों पर लागू होगी योजना

आईआरसीटीसी की यह स्कीम 64 रेलवे स्टेशनों पर लागू होगी. 6 महीने के अंदर इस योजना को सभी रेलवे स्टेशनों पर लागू कर दिया जाएगा. वहीं यात्रियों को पैक्ड पानी प्रोवाइड कराने को कहा गया है.

calender
20 July 2023, 04:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो