Kia Carnival MPV:अब भारतीय बाजार में नहीं दिखेगी कार्निवल एमपीवी, कंपनी ने ऑफिशियल वेबसाईट से हटाया

Kia Carnival MPV : किआ ने अपने आधिकारिक वेबसाइट से कार्निवल एमपीवी को हटा दिया है। अब भारतीय बाजारों में कार्निवल नजर नहीं आएगी। कहा जा रहा है की अगले साल कार्निवल को कंपनी एक नए अवतार में भारतीय बाजार में पेश करेगी।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • किआ ने ऑफिशियल वेबसाइट से हटाई कार्निवल एमपीवी
  • अगले साल नए फीचर्स के साथ कार्निवल की हो सकती है एंट्री

Kia Carnival MPV : अब भारतीय बाजार में किआ (Kia) की कार्निवल (Carnival)एमपीवी नहीं दिखेगी। दरअसलव,दिग्गज कोरियाई ऑटो कंपनी किआ ने Carnival एमपीवी को भारतीय बाजार के लिए बंद कर दिया है। कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट से खरीद के लिए उपलब्ध मॉडलों की सूची में से कार्निवल एमपीवी को हटा दिया है। दरअसल कार्निवल को भारतीय बाजार में किआ के अन्य मॉडलों की तरह  BS6 फेज 2 अपडेट नहीं मिला। 

भारतीय बाजारों में इसकी इन्वेंट्री खत्म होते ही कंपनी ने इसे भारतीय बाजार के लिए बंद करने का फैसला किया है। कयास ये लगाए जा रहे हैं कि कंपनी अगले वर्ष कार्निवल को अपग्रेड करके एक नए वर्जन में पेश कर सकती है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं की गई है। 

भारतीय बाजार में किया ने कार्निवल को वर्ष 2000 में लॉन्च किया था। 3 सालों में इसमें ज्यादा बदलाव नहीं किया गया था। कार्निवल एमपीवी नौ सीटों वाली गाड़ी थी। वहीं अगर हम इसके कीमत की बात करें तो भारतीय बाजारों में बंद होने से पहले इसकीकीमत लगभग 31 लाख से 35.50 लाख रुपए के बीच थी। 

किआ की कार्निवल एमपीवी का भारतीय बाजार में डायरेक्ट कोई प्रतिद्वंदी नहीं था।  फिर भी कंपनी ने इसे बंद कर दिया। कार्निवल को टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से हल्की फुल्की टक्कर मिल रही थी। किआ की कार्निवल भारतीय ग्राहकों को आकर्शषित में नाकाम रही। शायद इसीलिए कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला किया। किआ ने पिछले ही साल मॉडल Carens (कैरंस) लॉन्च किया था।

कहा जा रहा है कि इस साल की शुरुआत में हुए ऑटो एक्सपो 2023 में किआ ने जिस केए4 मॉडल को शोकेश किया था, उसी से कार्निवल एमपीवी को रिप्लेस किया जायेगा। आपको बता दें कि ऑटो एक्सपो 2023 मे किआ द्वारा शोकेश किए केए4 मॉडल में कार्निवल की झलक देखी गई थी। इसीलिए वजह से केए4 को कार्निवल की रिप्लेसमेंट हो सकती है।

आपको बतां दे कि केए4 को फोर्थ जेनेरशन का मॉडल बताया जा रहा है। इसमें मल्टी ब्लूटूथ, डुअल सनरूफ रियर  और ऑक्यूपेंट अलर्ट जैसे फीचर्श औऱ तकनीकी के साथ बाजार में पेश किया गया है। इसमें डवांस्ड ड्राइवर एड्स सिस्टम, रिमोट स्मार्ट पार्किंग असिस्ट, लेन फॉलोइंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिशन-एवॉयडेंस असिस्ट (FCA) और  ब्लाइंड-स्पॉट अवॉइडेंस असिस्ट (BCA) जैसे फीचर्स भी हैं।

calender
21 June 2023, 04:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो