Heatwave in UP: बलिया में भीषण गर्मी से 73 लोगों की मौत, देवरिया में भी गई 54 लोगों की जान

भीषण लू और भीषण गर्मी की वजह से यूपी के बलिया जिला अस्पताल में पिछले छह दिनों में 73 मरीजों की मौत हो गई है। जबकि देवरिया से 24 घंटे में 54 लोगों की मौत का मामला सामने आया है।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • बलिया में भीषण गर्मी का कहर जारी,73 लोगों की मौत
  • देवरिया जिले में भी भीषण गर्मी से गई 54 लोगों की जान
  • गर्मी से हो रही मौतों को लेकर एक्शन मोड में योगी सरकार
  • स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया करेंगे हाईलेवल मीटिंग

Heatwave in UP: यूपी के बलिया जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मरीजों की मौतों का आकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। ताजा आकड़ो के मुताबिक भीषण गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक के चपेट में आने से अब तक करीब 73 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसके बाद जिले के स्थानीय लोगों में हडंकप मचा हुआ है। मौत के आकड़ो में इजाफा को देखते हुए जिला अस्पताल को पीला हरा और लाल तीन जोन में बांटा गया है। इसके अलावा वार्डों में एसी और कूलर की व्यवस्था भी की जा रही है। 

इन मौतों के पीछे लू और भीषण गर्मी बड़ी वजह बताई जा रही है। बलिया के जिला अस्तपताल में हो रही मौतों के मामलों में जांच के लिए लखनऊ से स्वास्थ्य विभाग की एक टीम भेजी गई है। तीन सदस्यीय जांच टीम ने जिले के अलग-अलग इलाकों का दौरा करके इस मामले में जानकारी जुटाने में लगी हुई है कि,ये मौतें लू लगने से हो रही हैं या इसकी कोई और वजह है। जांच टीम के सदस्य डा. एके सिंह और बाकी दो सदस्य मरीजों से बात कर यह जानने का प्रयास कर रहे हैं कि आखिर मौतों की वजह हीट वेव है या कुछ और है।

बलिया में 73 मौतों के बाद देवरिया में भी गई 54 लोगों की जान

बलिया में पिछले छह दिनों में 68 मौत का मामला सामने आने के बाद देवरिया से 24 घंटे में 54 लोगों की मौत का मामला सामने आया है। इसने लू के कहर की विकराल स्थिति को सामने ला दिया है। आजमगढ़, मिर्जापुर से लेकर वाराणसी तक लू के कारण जान जाने का मामला सामने आया है। गर्म हवाओं के कहर ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। सरकार के स्तर पर लू जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। बच्चों और बुजुर्गों को दिन में घरों से बाहर निकलने से मना किया गया है। वहीं, बलिया में लू के प्रकोप से अब तक 100 से अधिक मौत के मामलों पर सरकार गंभीर हो गई है। 

सीएम योगी और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने की हाई लेवल मीटिंग

बीते कल यूपी में लू के कहर को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक हाई लेवल बैठक की थी। अधिकारियों को लू के प्रकोप से लोगों को बचाने के निर्देश जारी किए गए थे। उन्होंने अधिकारियों को दिए गए आदेश में कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था की जाए। बिजली विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किया गया कि बिना वजह बिजली की कटौती न की जाए। जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त बिजली की खरीद का आदेश पहले ही सीएम योगी जारी कर चुके हैं। 

तो वहीं डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सभी जिलों के सीएमओ और सीएमएस को अस्पतालों में इलाज की पुख्ता व्यवस्था के साथ साथ स्वास्थ विभाग को अलर्ट रहने का आदेश दिया है। ब्रजेश पाठक ने इस बैठक में अधिकारियों से सभी सरकारी अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से बेड आरक्षित करने को कहा है। इमरजेंसी में तीन से चार बेड ऐसे मरीजों के लिए आरक्षित करें, ताकि रोगियों को इलाज के लिए इंतजार न करना पड़े।

स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा करेंगे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

 देशभर के कई इलाकों में भीषण गर्मी के चलते लोगों को खासी दिक्कतों का सामाना करना पड़ रहा है। बढ़ती गर्मी को लेकर कई राज्य सरकार एलर्ट मोड पर है, तो वहीं केंद्र सरकार ने भी बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने इसे लेकर एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में मनसुख मंडाविया ने स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारियों की व्यापक तौर पर समीक्षा करेंगे। 

calender
21 June 2023, 03:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो