खनन माफिया हाजी इकबाल पर कसेगा शिकंजा,506 करोड़ की संपत्ति होगी कुर्क

इनामी खनन माफिया हाजी इकबाल गैंग की 506 करोड़ की अवैध संपत्ति को सरकार की तरफ से कुर्क करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • खनन माफिया हाजी इकबाल गैंग की 506 करोड़ की संपत्ति होगी कुर्क
  • हाजी इकबाल पर एक लाख रुपये का इनाम, भगौड़ा भी घोषित
  • हाजी इकबाल के खिलाफ गैंगस्टर समेत 36 मुकदमे दर्ज

Saharanpur News: इनामी खनन माफिया हाजी इकबाल की मुश्किलें दिनों दिन बढ़ती ही जा रही हैं। BSP के पूर्व MLC हाजी इकबाल की पहले ही 400 करोड़ की संपत्ति कुर्क हो चुकी है। लेकिन अब हाजी इकबाल गैंग की 506 करोड़ की अवैध संपत्ति को सरकार की तरफ से कुर्क करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है। यूपी पुलिस की ओर से नोएडा,सहारनपुर और लखनऊ में स्थित अवैध संपत्ति को चिह्नित करके जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

BSP के पूर्व MLC हाजी इकबाल की बढ़ीं मुश्किलें 

सहारनपुर के गांव मिर्जापुर पोल निवासी हाजी इकबाल उर्फ बाल्ला बसपा सरकार में एमएलसी रहा है। इसने अपने छोटे भाई महमूद अली को धन बल से एमएलसी बनवा दिया। लेकिन 2017 में बीजेपी की योगी सरकार आई तो खनन माफिया के काले चिट्ठे खुलने शुरू हो गए। एक के बाद हाजी इकबाल और उसके बेटों अब्दुल वाजिद, जावेद, मोहम्मद अफजाल, अलीशान और उसके भाई पूर्व एमएलसी मोहम्मद अली के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट, अवैध खनन करने, संपत्तियां कब्जाने, दुष्कर्म, जानलेवा हमला करने सहित 45 मामले दर्ज हो गए। यहां तक कि अवैध खनन से अर्जित की गई बेनाम संपत्ति की जांच सीबीआई और ईडी तक पहुंच गई। फिलहाल सीबीआई और ईडी इन मामलों की जांच कर रही है।

हाजी इकबाल के खिलाफ गैंगस्टर समेत 36 मुकदमे दर्ज

बड़े पैमाने पर हो रही इस कारवाई को लेकर सहारनपुर के जिलाधिकारी डा. दिनेशचंद ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि हाजी इकबाल के खिलाफ गैंगस्टर समेत 36 मुकदमे दर्ज हैं। जिनमें वह कुछ में फरार चल रहा है। मौजूदा समय में उस पर एक लाख रुपये का इनाम भी है। हाजी इकबाल के गैंग में सात सदस्य हैं। हाजी इकबाल समेत इन सभी की संपत्ति लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर में है। यह संपत्ति 63 जगहों पर है। इसके चारों बेटे और भाई पूर्व एमएलसी मोहम्मद अली गैंगस्टर और दुष्कर्म के मामले में जेल में बंद हैं। इसके भाई के खिलाफ गंभीर मामलों में 45 मामले दर्ज हैं। हालांकि, माफिया हाजी इकबाल पुलिस पहुंच से दूर है. हाजी इकबाल विदेश ना भाग जाए, इससे पहले उसका और उसके परिवार वालों का पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है।


 

calender
18 June 2023, 06:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो