Mutual Fund: अगर आप भी हर महीने करते हैं इतना निवेश तो रिटायरमेंट पर मिलेंगे 10 करोड, जानें पूरी डिटेल्स

SIP Calculation: अगर आप रिटायरमेंट के बाद 10 करोड़ रुपये पाना चाहते हैं तो आपको हर महीने कुछ रुपये का निवेश करना होगा। यह सुविधा Mutual Fund के जरिए प्रावधान किया जाता है,तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Mutual Fund scheme: हर व्यक्ति अपने रिटायरमेंट होने तक बड़ा अमाउंट जमा करना चाहता है ताकि आगे चलकर किसी भी प्रकार की जरूरतों को पूरा किया जा सके। कई सारे लोग सरकारी योजना के तहत पैसे इनवेस्ट करते हैं तो कोई म्यूचुअल फंड और अन्य कई स्कीमों में पैसा इन्वेस्ट करते हैं। म्यूचुअल फंड अन्य योजनाओं की तुलना में काफी ज्यादा रिटर्न देने का दावा करता है लेकिन इस फंड में निवेश करने में जोखिम है।

म्यूचुअल फंड क्या है-

म्यूचुअल फंड एक तरह की मोटी कमाई करने का साधन है लेकिन इस फंड में निवेश करने में रिस्क है। हालांकि अगर आप इस फंड में हर महीने कुछ रुपये निवेश करते हैं तो एक बार में मोटी रकम निकाल सकते हैं। ये रकम आपके इनवेस्टमेंट के आधार पर होगा यानी की आप जितना इनवेस्ट करेंगे उसी आधार पर आपको रुपये मिलेंगे।

कितना करना होगा इन्वेस्ट-

SIP कैलकुलेशन के हिसाब से अगर आप 25 वर्ष के आयु में इस फंड में निवेश करना शुरू कर देते हैं तो आपको 12 प्रतिशत सालाना रिटर्न की जरूरत होगी। अगर  वहीं आप 60 साल के बाद यानी कि रिटायरमेंट के बाद 10 करोड़ लेना चाहते हैं तो आपको SIP के जरिए हर महीने 15 हजार रुपये निवेश करनी होगी। म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते समय आप ऐसे फंड का चयन करें जिसमें कम रिस्क हो और रिटर्न भी ज्यादा मिले।

SIP कैलकुलेशन से जानें  इनवेस्ट और रिटर्न की पूरी जानकारी-

1. .अगर आपकी आयु 30 साल है और आप 10 करोड़ रुपये पाना चाहते हैं तो आपको हर महीने 28,329 रुपये निवेश करना होगा।

2. अगर आपकी आयु 35 साल है तो 12 फीसदी रिटर्न पर 10 करोड़ रुपये पाने के लिए हर महीने 52,697 रुपये निवेश करना होगा।

3.अगर आपकी उम्र 40 साल है और आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद 10 करोड़ रुपये मिले तो उसके लिए हर महीने 1,00,085 रुपये का निवेश करना  होगा।

4.अगर आपकी उम्र 45 साल है तो आप हर महीने 1,98,186 रुपये निवेश शुरू करके रिटायरमेंट के बाद 10 करोड़ रुपये पा सकते हैं।

5.अगर वही आपकी उम्र 50 साल हो गई तो आप 4,30,405 रुपये मासिक निवेश करके 60 साल के बाद 10 करोड़ रुपये निकाल सकते हैं।

calender
13 June 2023, 04:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो