Paytm : अब पेटीएम से नहीं मिलेगा 50 हजार रुपये से कम का लोन, RBI के एक्शन के बाद लिया फैसला

Paytm Loan : पेटीएम ने अब छोटे लोन देने की राशि में बदलाव करने का फैसला लिया है. कंपनी अब 50,000 रुपये से कम राशि के पर्सनल लोन की संख्या में कम करने वाली है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Paytm Loan : देश में ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है. Paytm के जरिए बड़ी आसानी से भुगतान हो जाता है. कंपनी अपने ग्राहकों को लोन लेने की भी सुविधा प्रदान करती है, लेकिन अब पेटीएम से लोन लेना मुश्किल हो जाएगा. दरअसल कंपनी अब 50,000 रुपये से कम राशि के पर्सनल लोन की संख्या में कम करने वाली है. बुधवार 6 दिसंबर को कंपनी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि आरबीआई की सख्ती के बाद पेटीएम के छोटे लोन की संख्या में 50 प्रतिशत की कटौती की जाएगी.

पेटीएम ने दी जानकारी

पेटीएम ने अब छोटे लोन देने की राशि में बदलाव करने का फैसला लिया है. कंपनी का मानना है कि इस निर्णय से कमाई और मार्जिन पर अधिक असर नहीं पड़ेगा. क्योंकि 50,000 से अधिक राशि के लोन अधिक लिए जाते हैं. आपको बता दें कि हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पर्सनल लोन से संबंधित नियमों को सख्त कर दिया है. आरबीआई ने छोटे लोन के रिस्क वेट को 25 प्रतिशत किया और 100 फीसदी से बढ़ाकर 125 फीसदी कर दिया है. इसके बाद पर्सनल लोन महंगा हो जाएगा. इसलिए पेटीएम ने यह फैसला लिया.

पेटीएम के शेयरों में आई गिरावट

गुरुवार को शेयर बाजार में पेटीएम के शेयर में गिरावट दर्ज की गई. कंपनी की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर 7 दिसंबर को 20 प्रतिशत तक टूट गए. फिर 9.23 मिनट पर इस पर लोअर सर्किट लग गया. यह पेटीएम के लोन राशि को कम करने के फैसले के बाद हुआ. अनुमान है कि आरबीआई के छोटे पर्सनल लोन के नियमों में सख्ती का असर कंपनी पर भी देखने को मिलेगा.

calender
07 December 2023, 12:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो