RIL Annual Report 2023 : मुकेश अंबानी अगले 5 साल और रिलायंस इंडस्ट्रीज का संभालेंगे कार्यभार, जीरो सैलरी पर कर रहे काम

Reliance Industries : मुकेश अंबानी अगले पांच सालों तक और कंपनी की बागडोर संभालेंगे. कंपनी ने इस बारे में शेयरधारकों से एप्रूवल की मांग की है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mukesh Ambani : मुकेश अंबानी भारत के सबसे बड़ी लिमिटेड कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक हैं. वह देश के सबसे बड़े अमीर व्यक्ति हैं. उन्होंने अपने नेतृत्व में कंपनी को शिखर पर पहुंचाया है. वह दशकों से कंपनी का कार्यभार संभाल रहे हैं. अब खबर सामने आई है कि मुकेश अंबानी अगले पांच सालों तक और कंपनी की बागडोर संभालेंगे. कंपनी की ओर से मुकेश अंबानी को 2029 तक कंपनी के चेयरमैन और एमडी बनाने के लिए शेयरधारकों से एप्रूवल की मांग की है.

5 साल और पद पर रहेंगे मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी की उम्र 66 वर्ष है. कंपनी के नियमों के अनुसार अगर किसी कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव को 70 साल के बाद भी कंपनी का हेड बने रहना हो तो उसे इसके लिए एक विशेष प्रस्ताव की जरूरत होती है. इसीलिए कंपनी ने इस बारे में शेयरधारकों से एप्रूवल की मांग की है. अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो मुकेश अंबानी 2029 तक कंपनी में अपने पद पर जिम्मेदारी संभालेंगे. मंजूरी के बाद उनका नया कार्यकाल एमडी और चेयरमैन के रूप में 19 अप्रैल, 2024 से शुरू होगा.

जीरो सैलरी पर काम

मुकेश अंबानी पिछले तीन सालों से रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी का पद संभाल रहे हैं. कोविड के बाद से वह बिना किसी सैलरी लिए काम कर रहे हैं. उनके कार्यकाल की अवधि बढ़ने के बाद भी वह कोई सैलरी नहीं लेंगे. अगस्त महीने के आखिर में कंपनी के शेयरहोल्डर्स की वार्षिक आम बैठक होगी. लेकिन इससे पहले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी 2022-23 की सालाना रिपोर्ट जारी की है. इसमें कंपनी ने चेयरमैन मुकेश अंबानी सहित टॉप एक्सीक्यूटिव्स की सैलरी का ब्यौरा दिया है. साथ ही सरकार को दिए टैक्स और लोगों को दी गई जॉब्स के बारे में जानकारी दी.

calender
07 August 2023, 01:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो