SBI FD Scheme : SBI ने अपने ग्राहकों को दी खुशखबरी, फिर से शुरू की अमृत कलश स्कीम

एसबीआई की अमृत कलश योजना में निवेश करने पर 7.10 फीसदी का ब्याज ऑफर दिया जाता है। वहीं सीनियर सिटीजन को अमृत कलश में निवेश करने पर 7.60 फीसदी ब्याज मिलता है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए हमेशा नई-नई स्कीम चलाता है। बैंक अपनी निवेशक योजना पर ग्राहकों को अच्छा-खासा ब्याज देता है। अब एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एक और बड़ी सौगात दी है।

दरअसल एसबीआई बैंक ने अपनी स्पेशल स्कीम ‘अमृत कलश’ को एक बार फिर से शुरू कर दिया है। अब इन्वेस्टर्स 30 जनू 2023 तक इसमें स्पेशल एफडी निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि एसबीआई की इस अमृत कलश योजना को निर्धारित अवधि के लिए लॉन्च किया गया था।

यह स्कीम 15 फरवरी,20223 से 31 मार्च,2023 के लिए शुरू की गई थी। बैंक के ग्राहकों को अमृत कलश योजना से काफी लाभ मिला। जिसको देखते हुए एसबीआई ने इस स्कीम को दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया।

क्या है अमृत कलश योजना

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम अमृत कलश 400 दिनों की योजना है। इसके तहत निवेश करने पर 7.10 फीसदी का ब्याज ऑफर दिया जाता है। वहीं सीनियर सिटीजन को अमृत कलश में निवेश करने पर 7.60 फीसदी ब्याज मिलता है। आपको बता दें कि अगर आप इस योजना में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको सालाना 8,017 रुपये की कमाई होगी।

इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को 8,600 रुपये की ब्याज राशि दी जाएगी। अमृत कलश योजना की खास बात यह है कि इसमें केवल 400 दिन के लिए निवेश करना पड़ता है। इस स्कीम का लाभ दो करोड़ रुपये से कम की एफडी कराने पर ही मिलता है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन निवेश की सुविधा

अमृत कलश स्कीम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से निवेश किया जा सकता है। इस योजना का मैच्योरिटी पीरियड 400 दिनों का है। स्कीम का की अवधि पूरे होने पर ग्राहक पैसे निकाल सकते हैं। बता दें अमृत कलश योजना में लोन लेने की भी सुविधा दी गई है।

इसमें निवेश की गई ब्याज राशि को आप मासिक, तिमाही और छिमाही पर प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब अमृत कलश स्कीम के मैच्योर होने पर आप इस ब्याज राशि की निकासी करते हैं तो आपको कमाई हुए पैसे में से कुछ TDS देना पड़ेगा।

calender
17 April 2023, 03:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो