Vande Metro Train : केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, देशभर में जल्द पटरी पर दौड़ेगी वंदे मेट्रो ट्रेन

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वंदे मेट्रो ट्रेन दिसंबर तक तैयार हो जाएगी। मंत्री ने कहा कि “इन ट्रेनों को कम किराए के साथ चलाया जाएगा, जिससे की आम नागरिक इसमें सफर कर सके”।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

केंद्र सरकार रेलवे के विकास के लिए लगातार कारम कर रही है। भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार काम करता है। नई-नई योजनाओं और पहल से ट्रेन में यात्रा करना अब पहले के मुकाबले काफी आसान हो गया है। वहीं अब केंद्र सरकार देशवासियों के को एक बड़ा तोहफा देने वाली है।

जल्द ही भारत के सभी राज्यों में वंदे मेट्रो ट्रेन की सेवा शुरू करने वाली है। केंद्र सरकार पहले से ही देश में वंदे बारत एक्सप्रेस ट्रेल की सर्विस हो हर राज्य में उपलब्ध करवा रही है और अब वंदे मेट्रो रेल की शुरू करेगी।

रेलमंत्री ने दी जानकारी

शुक्रवार 14 अप्रैल को केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे मेट्रो ट्रेन को लेकर बड़ी जानकारी दी। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि “भारत सरकार दिसंबर 2023 तक 'वंदे मेट्रो' शुरू करने की तैयारी कर रही है”।

उन्होंने बताया कि बहुत जल्द भारत के कई शहरों में वंदे मेट्रो ट्रेन पटरी पर दौड़ती नजर आएगी। आपको बता दें कि इस मेट्रो रेल सेवा से शुरू होने से लोगों को कहीं आने-जाने में सुविदा मिलेगी। यात्रियों के सफर में दूरी की भी कमी आएगी और उनका सफर पहले से आसान हो जाएगा।

अधिक आबादी वाले शहरों में मिलेगी सेवा

केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि वंदे मेट्रो की सर्विस देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले शहरों में मिलेगी। जहां लोगों को यात्रा के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर भारी भीड़ का सामना करना पड़ता है।

वंदे मेट्रो ट्रेन की दूरी

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि “वंदे मेट्रो ट्रेन कम दूरी की मेट्रो रेल नेटवर्क पर चलेगी और ये 100 किमी से कम दूरी वाले शहरों को जोड़ेगी”। उन्होंने आगे कहा कि “लोकल मेट्रो में यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन वंदे मेट्रो ट्रेन की सेवा शुरू होने से लोकल मेट्रो ट्रेनों में भीड़ होगी”।

आपको बता दें कि वंदे मेट्रो ट्रेन दिसंबर तक तैयार हो जाएगी। मंत्री ने कहा कि “इन ट्रेनों को कम किराए के साथ चलाया जाएगा, जिससे की आम नागरिक इसमें सफर कर सके”। आपको बता दें कि वंदे मेट्रो को चलाने का प्लान वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की प्रतिक्रिया के आधार पर किया गया है।

calender
15 April 2023, 12:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो