Cryptocurrency Market: क्रिप्टोकरेंसी को लेकर वित्त मंत्री ने दी चेतावनी, कहा- अर्थव्यवस्था को नहीं पहुंचना चाहिए नुकसान

G20 Meet: शुक्रवार को जी 20 बैठक के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सितारामण ने क्रिप्टोकरेंसी के लेकर चेतावनी देते हुए कहा है कि सभी को ध्यान देने की बेहद जरूरत है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Cryptocurrency: वाशिंगटन डीसी के जी 20 बैठक के दौरान वित्त मंत्री ने में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर चेतावनी देते हुए बड़ी बात कही है। बता दें कि शुक्रवार को आईएमएफ के मुख्यालय में जी 20 की बैठक हुई थी, यह बैठक वित्तमंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के बीच हुई थी। जिसमें क्रिप्टो एसेट्स के माइक्रो फाइनेंशियल इम्प्लिकेशन्स पर विचार किया गया था।

इस बैठक में निर्मला सीतारमण ने कहा कि सभी को क्रिप्टो करेंसी के तरफ विशेष ध्यान देने की बहुत आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सभी को कोशिश करना है कि किसी भी तरह का आर्थिक नुकसान नहीं होना चाहिए साथ ही इसके लाभ में भी कोई हानि नहीं होनी चाहिए। बता दें कि वर्तमान में भारत जी 20 की अध्यक्षता कर रहा है।

 जी 20 देशों के बीच क्रिप्टो का क्रेज

 क्रिप्टोकरेंसी को लेकर जी 20 देशों के बीच काफी चर्चाए हो रही है। जी 20 देशों के बीच क्रिप्टो एक विशेष मुद्दा बनकर आया है। कई देश इसको लेकर सहमती जता रहे है तो वही कई देश इसको लेकर असहमति जता रहे हैं। हालांकि इस मुद्दे पर एक्सपर्ट्स ने भी अपनी राय दी है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नियामक ढांचे के मुख्य तत्वों को सामने लाने में वित्तीय स्थिरता बोर्ड और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के काम को हामी भरा है।

वित्त मंत्री ने क्रिप्टो संपत्ति को लेकर कहा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि क्रिप्टो संपत्ती के लिए सिंथेसिस पेपर की जरूरत है। जिससे माइक्रो कॉमिक और नियामक को एकीकृत किया जा सके। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि जी 20 सदस्यों के बीच विश्व स्तर पर क्रिप्टो संपत्तियों पर  नियम लागू करना चाहिए। ताकि इसमें आर्थिक जोखिम केसाथ-साथ निवेश जोखिम पर भी ध्यान रखा जा सके।

बीते कुछ दिनों से क्रिप्टो में रफ्तार

भारतीय और ग्लोबल क्रिप्टो बाजार में क्रिप्टोकरेंसी के कई कॉइन तेजी के साथ कारोबारकर रहा है। इन ईथर और बिटकॉइन के अलावा टॉप डिजिटल कॉइन ने अपनी बढ़ोतरी दर्ज कीहै। क्रिप्टो बाजार  में शुक्रवार को 4 फीसदीसे ज्यादा के साथ कारोबार कर रहा था।  

calender
15 April 2023, 02:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो