SEBI News : सेबी ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के लिए सख्त किए नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव

SEBI Rules : सेबी ने नए नियमों में संशोधन करके एक नोटिफिकेशन जारी किया है. कुछ कैटगरी के विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों को स्वामित्व और आर्थिक हितों से संबंधित जानकारी देनी होगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

SEBI Update : देश में फरवरी 2023 में अमेरिका की हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के शेयरों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी. जिसके बाद अडानी समूह को करोड़ों का नुकसान हुआ. इस मामले के बाद सेबी FPI को लेकर बहुत सख्त हो गया है. अब सेबी ने कुछ कैटगरी के विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के लिए नया नियम लागू किया है. इसके तहत इन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों को स्वामित्व और आर्थिक हितों से संबंधित जानकारी देनी होगी. यह फैसला पारदर्शिता को सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है.

सेबी के नए नियम

सेबी ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के पात्रता से जुड़े नियमों में भी बदलाव करने की घोषणा की है. सेबी ने नए नियमों में संशोधन करके एक नोटिफिकेशन जारी किया है. बोर्ड के नियमों नए के अनुसार इन विदेशी निवेशकों को समय-समय पर स्वामित्व रखने वाले, आर्थिक हित या नियंत्रण रखने वाले व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी देनी होगा या दस्तावेज उपलब्ध कराना होगा.

मई में जारी किए थे नियम

इससे पहले मई 2023 में सेबी ने हाई रिस्क वाले विदेशी एफपीआई की ओर अधिक जानकारी देने को अनिवार्य करने का प्रस्ताव दिया था. इसके लिए एक कंसलटेशन पेपर भी जारी किया गया था. इसके तहत 25,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की इक्विटी होल्डिंग वाले विदेशी निवेशकों को अधिक जानकारी देनी होगी. सेबी ने यह भी कहा था कि कॉरपोरेट ग्रुप्स के प्रमोटर या अन्य मिनिमम पब्लिक शेयरहोल्डिंग जैसी रेगुलेटरी आवश्यकताओं को नजरअंदाज करने के लिए एफपीआई रूट का उपयोग कर रहे हैं.

calender
12 August 2023, 10:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो