Tomato Price : टमाटर की बढ़ी कीमतों से मिलेगी लोगों का राहत, सरकार कर रही तैयारी

Tomato Rate : कई राज्यों में टमाटर 150 रुपये से 200 रुपये प्रति किलो में बेचे जा रहे हैं. भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ ने टमाटर की कीमतों को कर करने के लिए अहम कदम उठाया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Tomato Today Price : देश में महंगाई से आम जनता का हाल बेहाल है. अनाज, दाल, दूध, फल, सब्जियों सभी के दाम आसमान छू रहे हैं. पिछले कुछ समय से टमाटर की कीमतों में बेहिसाब उछाल देखने को मिल रहा है. कई राज्यों में टमाटर 150 रुपये से 200 रुपये प्रति किलो में बेचे जा रहे हैं. आलम यह है कि आम आदमी की थाली से टमाटर गायब हो गया है. इस बीच राहत भरी खबर सामने आई है. देश में बहुत जल्द टमाटर के दाम में गिरावट देखने को मिलेगी.

क्या है सरकार की तैयारी

टमाटर के बढ़ते दामों पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है. अब भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (NCCF) ने टमाटर की कीमतों को कर करने के लिए अहम कदम उठाया है. जिससे बाजार में आम लोगों को सस्ते में टमाटर खरीदने का मौका मिलेगा. जानकारी के अनुसार एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में करीब 60 टन टमाटरों का निपटान करने की तैयारी कर रही है.

नेपाल में आयात होंगे टमाटर

सरकार नेपाल से 10 टन टमाटर का आयात करेगी. जुलाई के आखिरी हफ्ते में टमाटर की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी देखी गई. इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. आपको बता दें कि इस वर्ष कई राज्यों में बेमौसम बारिश हुई जिसका असर फसलों पर हुआ. इस दौरान महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में टमाटर की खरीद में कमी आई. सरकारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार 11 अगस्त को एक किलो टमाटर का प्राइस 124.43 रुपये था.

दाम बढ़ने का कारण

रिपोर्ट के मुताबिक देश में बेमौसम बारिश और हिमाचल प्रदेश में बाढ़ की वजह से टमाटर की फसलें नष्ट हो गईं. NCCF के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि 15 अगस्त से पहले दिल्ली-एनसीआर में 70 वैन तैनात करने की योजना बना रहे हैं.साथ ही हफ्ते में 10 से 15 टन के मुकाबले लगभग 60 टन टमाटर बेचने का लक्ष्य है.

calender
12 August 2023, 10:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो