G-20 Summit : दिल्ली में तीन दिवसीय जी-20 सम्मेलन होगा आयोजित, रेलवे ने 200 ट्रेनों को किया कैंसिल

Trains Canceled : दिल्ली में होने वाले जी-20 समिट के मद्देनजर लगभग 300 ट्रेन प्रभावित होंगे. जिसमें से 200 ट्रेनों को रद्द किया गया है. वहीं कई ट्रेनों को कैंसिल और रूटों को बदला गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Indian Railways : देश की राजधानी दिल्ली में तीन दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने वाला है. इस कार्यक्रम की जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही है. यह सम्मेलन 8 सितंबर से 10 सितंबर तक होगा. जानकारी के अनुसार जी-20 समिट में 30 देश शामिल होंगे. इसको देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े इंतजाम किए गए हैं. तीन दिनों तक राजधानी में लॉकडाउन जैसी स्थिति बनी रहेगी. लेकिन रेलवे, अस्पताल जैसी आवश्यक जरूरतों पर छूट रहेगी. इस बीच भारतीय रेलवे की ओर से कई ट्रेनों को कैंसिल और रूटों को बदला गया है.

रेलवे ने 200 ट्रेनों किया रद्द

भारतीय रेलवे की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जिसमें बताया गया कि दिल्ली में होने वाले जी-20 समिट के मद्देनजर लगभग 300 ट्रेन प्रभावित होंगे. जिसमें से 200 ट्रेनों को रद्द किया गया है. वहीं बाकी की ट्रेनों को रूटों में डायवर्ट किया गया है. अगर आप 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली से बाहर ट्रेन से माध्यम से जाना चाहते हैं तो इन ट्रेनों की लिस्ट जरूर देख लें वरना आपको परेशानी हो सकती है.

रेलवे ने किया पोस्ट

इन संबंध में नॉर्थर रेलवे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट की है. जिसमें लिखा है कि दिल्ली में जी-20 समिट 2023 के लिए सुरक्षा और अन्य जरूरी व्यवस्था को देखते हुए रेलवे ने नियम के अनुसार ट्रेन हैंडलिंग योजना बनाई है. सभी यात्रियों से अनुरोध है कि वे दिखाई गई तारीखों पर अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं.

दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जी-20 समिट 2023 के लिए दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की भी पूरी तैयारी है. ट्रैफिक अपडेट के लिए जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क बनाए हैं. यह जी-20 समिट और हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी आदि से आने-जाने के लिए रूटों का सुझाव देगा.

calender
03 September 2023, 09:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो