7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ सकता है महंगाई भत्ता, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

Central Employees : साल 2023 की दूसरी छमाही के लिए सरकार बहुत जल्द कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. इस बार डीए 3 फीसदी बढ़ सकता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

DA Hike : भारत सरकार केंद्रीय कार्मचारियों को बड़ी सौगात दे सकती है. त्योहारी सीजन में उनकी सैलरी में बड़ी बढ़त हो सकती है. दरअसल साल 2023 की दूसरी छमाही के लिए सरकार बहुत जल्द कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. सूत्रों के अनुसार डीए में तीन प्रतिशत वृद्धि होने का अनुमान है. अभी कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए मिलता है, जो आगे बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. सरकार के इस फैसले का लाभ लगभग एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा.

महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़त

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाती है. पहली बार 24 मार्च, 2024 को डीए बढ़ाया गया था. जिसका लाभ कर्मचारियों को जनवरी, 2023 से प्रभावी है. तब महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था और यह बढ़कर 38 से 42 प्रतिशत हो गया था. लेकिन इस बार 3 फीसदी बढ़ सकता है.

रक्षा मंत्रालय की बड़ी घोषणा

सातवें वेतन आयोग ने एक नई जानकारी साझा की है. जिसके अनुसार मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों का प्रमोशन करने के लिए न्यूनतम योग्यता को लेकर संशोधन किया है. यह बदलाव सातवें वेतन आयोग के तहत आने वाले डिफेंस कर्मचारियों और सैनिकों पर लागू होगा. इस बारे में 22 अगस्त ऑफिस मेमोरैंडम में मंत्रालय ने मिनिमम योग्यता सर्विस डिफेंस सिविलयन वर्कर्स के प्रमोशन के लिए जारी किया गया है.

तत्काल लागू फैसला

डिफेंस मंत्रालय के अनुसार यह नया अपडेट तुरंत प्रभावी होगा. यह तय नहीं है कि किसे कितना प्रमोशन दिया जाएगा. मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की. जिसके अनुसार अलग-अलग लेवल पर अनुभव होना जरूरी है. लेवल एक से दो के लिए 3 साल का एक्सप्रीएंश होना जरूरी है. वहीं 1 से 3 के लिए तीन साल का अनुभान अनिवार्य है. इसमें कई लेवल शामिल हैं.

calender
02 September 2023, 04:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो