UPI Payment : NPCI ने नए पेमेंट प्रोडक्ट्स किए लॉन्च, अब बोलकर कर पाएंगे यूपीआई भुगतान

UPI Products : संस्था नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 'हेलो यूपीआई' एक नए फीचर को पेश किया है. इसके तहत आप बोलकर यानी वॉइस मोड में यूपीआई लेन-देन कर सकते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

New UPI Products : भारत में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का तेजी से उपयोग हो रहा है. देशभर में लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं और यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर रहे हैं. यूपीआई देश समेत दूसरे देशों में भी चर्चा में है. हर जगह यूपीआई का डंका बज रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक ने यूपीआई सिस्टम की सफलता को देखकर खुशी जताई है. इस बीच संस्था नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई में एक नए फीचर को पेश किया है. जिससे की पेमेंट करना पहले से बेहतर हो जाएगा.

बोलकर करें पेमेंट

बुधवार 6 सितंबर को एनपीसीआई ने नए पेमेंट ऑप्शन लॉन्च किए हैं. इसके तहत आप बोलकर यानी वॉइस मोड में यूपीआई लेन-देन कर सकते हैं. इससे यूजर्स के लिए ऑनलाइन भुगतान पहले से आसान हो जाएगी. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के नए प्रोडक्ट्स पेश किए.

क्या है नई सर्विस

एनपीसीआई ने एक लॉन्च किया है जिसका नाम 'हेलो यूपीआई' है. इसके तहत यूजर्स ऐप, फोन कॉल और आईओटी उपकरणों के जरिए हिंदी और अंग्रेजी में आवाज से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. आपको बता दें कि यूपीआई लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम एक गेम चेंजर फीचर साबित हो सकता है. जानकारी के अनुसार इसे जल्द ही अन्य भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा.

क्या होगा लाभ

हेलो यूपीआई के माध्यम से Conversational Payment के साथ BillPay Connect सुविधा भी मिलेगी. इस नए यूपीआई प्रोडक्ट को लेकर एनसीपीआई ने कहा कि Conversational Payment के लिए एआई इनेबल्ड ट्रांजेक्शन संपन्न किए जा सकेंगे जो देश में डिजिटल पेमेंट्स का विस्तार और अधिक तेजी से और ज्यादा स्थानों पर पहुंच सकेगा.

calender
07 September 2023, 10:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो