UPI Payment : आरबीआई ने UPI यूजर्स के लिए की बड़ी घोषणा, अब ऐप से बोलकर कर पाएंगे पेमेंट

RBI : आरबीआई ने बताया कि वह यूपीआई को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जोड़ने जा रहा है. एआई की मदद से आप ऐप पर बोलकर कहीं भी यूपीआई भुगतान कर सकेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

RBI News : इंटरनेट के इस दौर में आज हर कोई अपने सभी काम ऑनलाइन माध्यम से कर रहे हैं. बैंक में अकाउंट ओपन करवाने से लेकर शॉपिंग भी घर बैठे एक क्लीक करते ही हो जाती है. इस ओर देश में डिजिटल पेमेंट में तेजी देखने को मिली है. बाजार में कुछ भी खरीदना हो या ऑनलाइन सामान ऑर्डर करना हो सबके लिए लोग यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे कैश रखने की झंझट खत्म हो गई है.

आरबीआई ने दी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक ने यूपीआई पेमेंट से जुड़ी बड़ी जानकारी दी है, जिससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा. दरअसल आरबीआई ने बताया कि वह यूपीआई को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जोड़ने जा रहा है. एआई की मदद से आप ऐप पर बोलकर कहीं भी यूपीआई भुगतान कर सकेंगे. आरबीआई ने इसी सप्ताह यह जानकारी दी है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक की ओर से कन्वर्सेशन पेमेंट्स की सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

क्या होगा लाभ

कन्वर्सेशन पेमेंट्स के लिए केंद्रीय बैंक एआई संचालित प्रणाली या चैटबॉट की मदद लेने वाला है. इसके तहत लोगों सो बोलकर लेनदेन करने की सुविधा मिलेगी. आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि यह सुविधा स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों यूजर्स के लिए होगी. यह सुविधा हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में शुरू की जाएगी. बाद में इस सर्विस को अन्य भाषाओं में इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी.

एआई की भूमिका

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी कहा था कि आज के समय में डिजिटल इकॉनमी में एआई की हिस्सेदारी लगातार बढ़ी रही है. यूपीआई में इसके उपयोग के पेमेंट करने में आसानी होगी और इसकी पहुंच भी बढ़ेगी. यह प्रणाली पूरी तरह से सुरक्षित होगी.

calender
13 August 2023, 10:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो