Vande Bharat Express : देश को अगले सप्ताह मिलेगी 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, हावड़ से पुरी के बीच शुरु होगा सफर

देश को फिर एक ओर वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। यह ट्रेन हावड़ा से पुरी के बीच चलेगी। यह देश की 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी और इसकी शुरुआत 15 मई 2023 से इसकी हो सकती है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

केंद्र सरकार देश के हर राज्यों में लोगों को बेहतर टेक्नोलॉजी वाली रेल सेवा देने के लिए लगातार कदम उठा रही है। सरकार कई राज्यों में वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत कर चुकी है। साथ ही यह सिलसिला आगे भी जारी है। अब देश को फिर एक ओर वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। यह ट्रेन हावड़ा से पुरी के बीच चलेगी।

आपको बता दें कि यह देश की 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी और इसकी शुरुआत 15 मई 2023 से इसकी हो सकती है। ट्रेन के उद्घाटन के बाद हावड़ा से पुरी जाने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। उनका सफर पहले से कम समय में तय हो जाएगा।

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 मई को वर्चुअली हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह पश्चिम बंगाल के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। वहीं ओडिशा को पहली बार सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी। बता दें कि हाल ही में हावड़ा से पुरी के बीच इस ट्रेन का परीक्षण किया गया था। इस दौरान यह ट्रेन खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा से गुजरी थी। वहीं सभी स्टेशनों पर दो-दो मिनट के लिए रुकी थी।

ट्रेन का ये होगा रूट

हावड़ा-पुरी वंदे भारत ट्रेन अपने सफर के दौरान 502 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से पटरी पर दौड़ेगी। यह सफर लगभघ 6 घंटे का होगा। खबरों की माने तो ट्रायल के समय यह ट्रेन सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर पश्चिम बंगाल के हावड़ा स्टेशन से रवाना हुई थी। फिर छह घंटे के अंदर पुरी पहुंच गई थी। साथ ही वंदे भारत ट्रेन खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर-क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा से होते हुए अपने आखिरी स्टेशन पहुंचेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसमें सभी कोच में सीसीटीवी कैमरे और स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे लगाए गए हैं। साथ ही ट्रेन में 360 डिग्री घूमने वाली सीटें, एलईडी लाइट, ब्रेल लिपि में सीट हैंडल नंबर जैसी कई सुविधाएं यात्रियों को सफर के दौरान मिलेगी।

calender
11 May 2023, 10:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो