रोजगार को लेकर संवेदनशील हो चली बीजेपी सरकार

भारतीय जनता पार्टी आगामी 2024 में लोकसभा चुनाव को लेकर पूरी तरह सक्रिय हो गई है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं युवाओं को रोजगार देने और उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के मामले में संवेदनशील हो गए है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • रोजगार को लेकर सवेदनशील हो चली बीजेपी सरकार

आशुतोष मिश्र

भारतीय जनता पार्टी आगामी 2024 में लोकसभा चुनाव को लेकर पूरी तरह सक्रिय हो गई है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं युवाओं को रोजगार देने और उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के मामले में संवेदनशील हो गए है। वह इस मामले में अपनी सरकार की छवि को बेहतर से बेहतर करना चाहते हैं। इसका ताजा नमूना उन्होंने मंगलवार को 71 हज़ार युवाओं को नौकरी देकर किया। इसके लिए रोजगार मेले का आयोजन किया गया। रोजगार मेले के माध्यम से उन्होंने सभी युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। इस मौके पर उन्हें आने वाले भविष्य के लिए सेवा और ईमानदारी का मूल मंत्र दिया।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी को रोजगार के मुद्दे पर घेरने से नहीं चूकते। समय-समय पर सभी विपक्षी दल विभिन्न मंचों से यह सवाल पूछना नहीं भूलते कि आखिर करोड़ों लोगो को रोजगार का दावा करने वाली भाजपा अभी तक कितने लोगों को रोजगार दे पाई है। कई सालो से विरोधियो के सवाल को सुनते हुए बीजेपी भी आक्रामक हो गई है। लेकिन वह इसका जवाब अपने कामो से देना चाहती है। इस हमले का जवाब देने के लिए भाजपा ने पूरी तरह तैयारी कर ली है। भाजपा  हर मोर्चे पर युवाओं को रोजगार देने के साथ विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी देकर विपक्षी दलों का मुंह बंद करना चाहती है। यह पहली बार नहीं हुआ कि प्रधानमंत्री ने 71 हज़ार युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटा हो।

इससे पहले 13 अप्रैल को भी प्रधानमंत्री ने करीब 71 हज़ार युवाओं को नियुक्ति पत्र देकर उन्हें शुभकामना प्रदान की थी। अभी तक दो रोजगार मेले में केंद्र सरकर ने एक लाख 71 हज़ार लोगो को नियुक्र्त यात्रा सौंप चुकी है। मंगलवार को नियुक्ति पत्र देने के बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार समय-समय पर रोजगार मेला लगा कर लोगों को रोजगार दे रही है। लोगो को रोजगार देने के लिए विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकार वैकेंसी निकाल कर उन्हें भरने का काम कर रही है। रोजगार मेले में नियुक्ति पत्र देने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा केंद्र में आने से पहले जनता से वादा किया था कि वह लाखो लोगों को रोजगार देगी। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियों में भाई भतीजावाद और भ्रष्टाचार को पूरी तरह खत्म किया जाएगा। यही कारण है कि केंद्र सरकार ने ग्रुप सी और डी की नौकरियों में साक्षात्कार को पूरी तरह समाप्त कर दिया है। इन नौकरियों में साक्षात्कार न होने से भ्रष्टाचार की काफी कम गुंजाइश है। जबकि पहले की सरकारों में भ्रष्टाचार और भाई भतीजावाद जमकर चलता था। आने वाले दिनों में समय समय पर रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। इसमें हजारों नौजवानों को नौकरी दी जाएगी।

अपने सम्बोधन में पीएम ने कहा कि सरकारी नौकरी के अलावा युवाओं को स्टार्टअप के माध्यम से भी भरपूर रोजगार मिला है। स्टार्टअप शुरू करने के लिए युवाओ को भरपूर मौका दिया जा रहा है। केंद्र सरकार स्वरोजगार करने वालों के लिए अनेक प्लेटफार्म मुहैया कराया है। इसमें मुद्रा योजना के साथ कई योजनाओं के तहत लघु एवं छोटे उद्योगों के लिए सरकार लोन उपलब्ध कराती है। इसकी वजह से अभी तक लाखों लोग रोजगार कर रहे हैं। ऐसे लोगों को दोहरा लाभ होता है सरकारी योजनाओं के लाभ से ऐसे लोग रोजगार तो करते है, साथ में कुछ परिवारों का पेट भी भरते हैं अभी तक स्टार्टअप के माध्यम से लाखों युवाओं को नौकरी मिली है। आने वाले दिनों में केंद्र सरकर रोजगार मेले के माध्यम से लाखो लोगो को रोजगार देगी।

calender
16 May 2023, 06:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो