Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस के लिए ऐसे करें स्पीच तैयार, स्कूल- कॉलेज से लेकर दफ्तक तक जम जाएगी बढ़िया धाक

Independence Day 2023: हम आपको आसान और सबसे सरल भाषा में स्पीच के कुछ टिप्स देंगे जिसको बच्चों से लेकर सभी उम्र के लोग आसानी से समझ सकते हैं और आप अपनी अलग ही छाप छोड़ सकते हैं. 

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Independence Day 2023: अगस्त का महीना शुरू हो चुका है. इस महीने के शुरू होते ही सभी स्कूल और कॉलेजों के साथ - साथ दफ्तरों और कई जगहों पर स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरो - शोरों से शुरू होने लगती हैं. बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों में इस दिन के आने का एक अलग ही उत्साह नज़र आता है. 

अगर आप स्कूल, कॉलेज या अपने दफ्तर में कोई स्पीच देना चाहते हैं जिसको सुन आपकी वाह - वाही करने लगे तो यह आर्टिक्ल आपके लिए है. हम आपको आसान और सबसे सरल भाषा में स्पीच के कुछ टिप्स देंगे जिसको बच्चों से लेकर सभी उम्र के लोग आसानी से समझ सकते हैं और आप अपनी अलग ही छाप छोड़ सकते हैं. 

ऐसे करें स्पीच की शुरुआत - 

आदरणीय प्रिंसिपल, टीचर्स, अतिथिगण और मेरे प्यारे दोस्तों, जैसा कि हम सभी को यह मालूम है कि आ का दिन हम सभी के लिए बेहद ही खास है और यह खास इसलिए है क्योंकि आज के दिन हमारा भारत देश आज़ाद हुआ था. आज हम सभी मिलकर 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. आज हम उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हैं और उनके प्रति आभार प्रकट करते हैं. जिन लोगों के बलिदान के स्वरूप हम सबसे बड़े लोकतंत्र देश के रूप में उभर कर सामने आये हैं. उन सभी वीर सपूतों को आज हम याद करते हुए मेरे जहन में एक कविता आ रही है - 

- यहां आप अपने अनुसार कोई देशभक्त से जुड़ी अपनी कोई कविता सभी के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं, जिसको अपने खुद लिखा हो या कहीं पढ़ा हो...... 

हमारी देश की आज़ादी में न जाने कितने लोग शहीद हुए हैं, जिनमें से प्रमुख थे महात्मा गांधी, चंद्रशेखर आज़ाद, भगत सिंह, राम प्रसाद, लाला लाजपत राय , राजगुरु, बिस्मिल , सुभाष चंद्र बोस आदि. आज भारत का हर युवा उनके बलिदान को सहारता है. इसी के साथ हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि आज़ादी की इस लड़ाई में कई लाखों आम लोगों ने भी साथ दिया और अपने प्राणों की आहुति दे दी. 

- इसके बाद आप उन वीर सपूतों और लाखों लोगों को नमन करते हुए कविता बोल सकते हैं और अपनी इस छोटी सी स्पीच को खत्म कर सकते हैं.

calender
04 August 2023, 10:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो