BJP Manifesto: 2024 के बाद क्या-क्या करेगी भाजपा सरकार? पढ़िए घोषणापत्र की 6 बड़ी बातें

BJP Manifesto Highlights: बीजेपी ने पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. बीजेपी ने अपना 'संकल्प पत्र', टैगलाइन "मोदी की गारंटी" के साथ जारी किया.

JBT Desk
JBT Desk

BJP Manifesto Highlights: भारतीय जनता पार्टी ने रविवार, 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य वरिष्ठों की उपस्थिति में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए "मोदी की गारंटी" टैगलाइन के साथ अपना 'संकल्प पत्र' जारी किया है. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान वादा किया है कि वह केंद्र में सरकार बनने के बाद पूरे देश में समान नागरिक संहिता लागू करेंगे.

'संकल्प पत्र' जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह 'संकल्प पत्र' विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभों यूवा, महिला, गरीब और किसान को सशक्त बनाएगा. तो चलिए जानते हैं 2024 के बाद भाजपा सरकार देश के लिए क्या-क्या करेगी जानते हैं.

2024 के बाद क्या-क्या करेगी भाजपा सरकार? पढ़िए

1. BJP ने अपनी चुनावी संकल्प पत्र जारी करते हुए गारंटी दी है कि 3 करोड़ और नए घर बनाएंगे. इसके अलावा सभी घरो के लिए सस्ती पाइप लाइन गैस उपलब्ध करवाने की दिशा में काम करने की बात कही है. इसके अलावा बिजली बिल जीरो यानी मुफ्त करने का वादा किया है.

2. पीएम मोदी ने अपने चुनावी संकल्प पत्र में 70 वर्ष की आयु के हर वर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाने का वादा किया है और 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग चाहें वो गरीब हो मध्यम वर्ग का हो या फिर अमीर घर का उसे मुफ्त में इलाज की सुविधा देने का ऐलान किया है.

3. बीजेपी ने मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा को बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर देने का फैसला किया है. इसके अलावा पीएम मोदी ने अपने चुनावी संकल्प पत्र में फ्री राशन देने की योजना को आने वाले 5 साल तक जारी रखने का वादा किया है.

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया है कि देश में 3 और बुलेट ट्रेन चलाई जाएंगी. उन्होंने यह भी घोषणा की कि तीन प्रकार की वंदे भारत ट्रेन शुरू की जाएगी. देश में वंदे भारत के 3 मॉडल चलेंगे- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साथ चुनाव का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "हम एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार को साकार करने के संकल्प के साथ आगे बढ़ेंगे। बीजेपी समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को भी देश हित में उतना ही जरूरी मानती है."

6. पीएम मोदी ने कहा कि पार्टी तीन प्रकार के बुनियादी ढांचे के माध्यम से 21वीं सदी के भारत की नींव को मजबूत करने जा रही है. उन्होंने कहा कि हम भौतिक बुनियादी ढांचे के तहत सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए नए शैक्षणिक संस्थान खोल रहे हैं. देश भर में राजमार्गों, रेलवे, वायुमार्ग और जलमार्गों का आधुनिकीकरण कर रहे हैं. साथ ही डिजिटल बुनियादी ढांचे के तहत, हम 5जी नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं, 6जी पर काम कर रहे हैं और उद्योग 4.0 को ध्यान में रखते हुए हम डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं.

calender
14 April 2024, 11:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो