TMC ने जारी किया घोषणा पत्र, CAA-NRC समेत क्या हैं 'दीदी' के 6 बड़े वादे?

TMC Manifesto: टीएमसी ने इस घोषणा पत्र में देश से सीएए को रद्द और एनआरसी को खत्म करने की बात कही है. साथ ही राशन समेत कल्याणकारी योजनाओं का भी वादा किया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

TMC Manifesto: लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृण मूल कांग्रेस पार्टी (टीएमसी) ने आज (17 अप्रैल) को आम चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इस घोषणा पत्र को टीएमसी ने दीदीर शपथ पत्र’ (दीदी का शपथ पत्र) नाम दिया है. 

पार्टी ने इस घोषणा पत्र में देश से सीएए को रद्द और एनआरसी को खत्म करने की बात कही है. साथ ही राशन समेत कल्याणकारी योजनाओं का भी वादा किया गया है. वहीं, घोषणापत्र में कहा गया है कि बंगाल में इंडिया गठबंधन टूट गया है, लेकिन केंद्र में  टीएमसी गठबंधन सरकार के साथ है. कोलकाता स्थित टीएमसी कार्यालय में टीएमसी नेता चंद्रिमा भट्टाचार्य, डेरेक ओ ब्रायन और अमित मित्रा ने यह घोषणा पत्र जारी किया.

टीएमसी ने चुनाव का पहला चरण शुरू होने से दो दिन पहले बुधवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया. पहले चरण में कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में मतदान होना है. आइए जानते हैं टीएमसी के घोषणा पत्र के 6 बड़े वादे.. 

टीएमसी घोषणा पत्र की 6 बड़े वादे..

1. मजदूरों की आय में वृद्धि. जॉब कार्ड धारकों को 400 रुपए हर दिन वेतन के साथ 100 दिन के काम की गारंटी. 

2. सभी गरीब परिवारों को निःशुल्क रहने के लिए घर 

3. BPL  परिवारों को साल में 10 गैस सिलेंडर मुफ्त. 

4. सभी राशन कार्ड धारकों को डोरस्टेप-फ्री राशन डिलीवरी. 

5. समान नागरिक संहिता पूरे देश में लागू नहीं किया जाएगा. बंगाल की कन्याश्री परियोजना की तरह ही पूरे देश में लड़कियों को 1000 रुपए दिए जाएंगे तथा महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपए और अनुसूचित जाति और जनजाति की महिलाओं को प्रति माह 1200 रुपए दिए जाएंगे.

6. प्रत्येक प्रशिक्षु  25 वर्ष तक  ट्यूशन और छात्रवृत्ति दी जाएगी. छात्रों को शिक्षा के अवसर के लिए क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जाएंगे. पश्चिम बंगाल की कन्याश्री योजना के तर्ज पर पूरे देश में यह योजना लागू होगी और 10 लाख रुपए की बीमा योजना शुरू की जाएगी.

calender
17 April 2024, 04:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो