कौन हैं वलीउल्लाह समीर? जिन्हें कांग्रेस ने ओवैसी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा

Loksabha Election 2024: हैदराबाद से फिलहाल ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के असदुद्दीन ओवैसी सांसद हैं. ओवैसी की यहां पर अच्छी खासी सियासी पकड़ है. असदुद्दीन ओवैसी इस सीट से लगातार चार बार जीत (2004 से 2019 तक) हासिल कर चुके हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Loksabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों के बीच हलचल देखने को मिल रही है. ऐसे में कांग्रेस ने आज ( 23 अप्रैल) आम चुनाव के लिए तेलंगाना की हैदराबाद सीट से एआईएमआईएम चीफ और मौजूदा सांसद असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. पार्टी की ओर से वलीउल्लाह समीर को टिकट दिया गया है. वलीउल्लाह समीर के फेसबुक प्रोफाइल की बायो में दी गई जानकारी के अनुसार, वह हैदराबाद कांग्रेस कमेटी (एचसीसी) में अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन हैं.

बता दें, कि हैदराबाद से  फिलहाल ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के असदुद्दीन ओवैसी सांसद हैं. ओवैसी  की यहां पर अच्छी खासी सियासी पकड़ है. असदुद्दीन ओवैसी इस सीट से लगातार  चार बार जीत (2004 से 2019 तक) हासिल कर चुके हैं. 

हैदराबाद सीट से किस पार्टी ने किसे बनाया उम्मीदवार?

इस बार हैदराबाद में राजनीतिक चुनाव बेहद दिलचस्प रहने वाला है. इस सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ माधवी लता को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस की तरफ से वलीउल्लाह समीर मैदान में है. बीआरएस से गद्दम श्रीनिवास यादव को मौका दिया है. इसके अलावा एमबीटी से अमजद उल्ला खान को उम्मीदवार बनाया गया है. हैदराबाद में आम चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 मई, 2024 को वोटिंग होनी है, जबकि नतीजे चार जून, को घोषित किए जाएंगे.  इस बार हैदराबाद में त्रिकोणीय मुकाबला (एआईएमआईएम, एनडीए और इंडिया गठबंधन में) माना जा रहा है.

2019 में कैसा रहा था परिणाम?

पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में असदुद्दीन ओवैसी इसी सीट से चुनाव लड़े थे, जबकि उनके सामने बीजेपी से भगवंत राव, टीआरएस से पुस्थे श्रीकांत और कांग्रेस से फिरोज खान चुनावी  मैदान में थे. एआईएमआईएम चीफ ने यहां से 5,17,100 वोट के साथ जीत हासिल की थी और  उनका वोट शेयर 63.95 प्रतिशत था.

calender
24 April 2024, 11:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो