Amitabh Bachchan Birthday: कुली फिल्म से जुड़ा वो किस्सा जिसमें बिग बी की जा सकती थी जान, कैसे मौत के मुंह से आए बाहर?

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन के साथ एक ऐसा हादसा हुआ था, जिसको वो शायद ही कभी भूल पाएंगे. दरअसल, करीब 40 साल पहले अमिताभ बेंगलुरु में फिल्म 'कुली' की शूटिंग दौरान एक हादसा हुआ था, जिसमें उनकी जान पर बन आई थी.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Amitabh Bachchan Birthday: आज बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का 81वां जन्मदिन है. अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार हैं. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया है. अमिताभ के प्रशंसक सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हैं. यही वजह है कि बिग बी के साथ जब भी अच्छा या बुरा होता है तो दोनों ही स्थितियों में वह अपने दिल की बात अपने फैंस से ज़रूर शेयर करते हैं. अमिताभ शूटिंग के दौरान कई बार चोटिल हुए हैं, लेकिन करीब 40 साल पहले अमिताभ बेंगलुरु में फिल्म 'कुली' की शूटिंग कर रहे थे. इस दौरान जो उनको चोट आई थी उसमें उनकी जान पर बन आई थी. 

कुली की शूटिंग के दौरान हुआ हादसा

बात 26 जुलाई 1982 की है, जब बेंगलुरु में फिल्म कुली की शूटिंग चल रही थी. इस दौरान एक एक्शन सीन में पुनीत इस्सर को अमिताभ के चेहरे पर मुक्का मारना था और अमिताभ को टेबल पर गिरना था. इस दौरान मेकर्स ने सुझाव दिया कि इस सीन को किसी बॉडी डबल के साथ शूट किया जाए, लेकिन अमिताभ बच्चन चाहते थे कि यह सीन वह खुद शूट करें. लाइट्स, कैमरा, एक्शन हुआ और सीन शूट किया गया. 

पेट में शुरू हुआ दर्द 

सीन अच्छे से शूट हुआ और सभी ने तालियां बजाईं, लेकिन कुछ देर बाद अमिताभ के पेट में दर्द होने लगा. अमिताभ को लगातार दर्द हो रहा था, लेकिन खून नहीं बह रहा था, इसलिए सभी ने इसे मामूली चोट समझकर नजरअंदाज कर दिया और उनके पेट पर मरहम लगा दिया गया. जब मरहम-पट्टी से भी अमिताभ को राहत नहीं मिली तो वह होटल चले गए. वहां उन्होंने डॉक्टर से बात की और दर्द के लिए कई दवाएं भी लीं. अगले दिन भी जब दर्द में कोई कमी नहीं हुई तो अमिताभ के डॉक्टर को बुलाया गया. उन्होंने बिग बी के कई टेस्ट करवाए लेकिन बीमारी का पता नहीं चल रहा था.

बिगड़ती जा रही थी अमिताभ की हालत

तीसरे दिन जब डॉक्टरों ने एक्स-रे ठीक से जांचा तो डायाफ्राम के नीचे गैस दिखाई दे रही थी, जो फटी हुई आंत से ही आ सकती थी. अमिताभ की हालत बिगड़ती जा रही थी, तब डॉक्टर ने कहा कि तुरंत ऑपरेशन करना होगा, क्योंकि बिग बी के शरीर में संक्रमण फैल गया था. अमिताभ को तेज बुखार था और बार-बार उल्टियां हो रही थीं. उनकी दिल की धड़कन 72 की जगह 180 बीट प्रति मिनट की रफ्तार से धड़कने लगी और वह कोमा में चले गए. 

हादसे में फट गई थी आंत 

डॉक्टरों ने ऑपरेशन शुरू किया. ऑपरेशन के दौरान पेट में देखा तो उनके होश उड़ गए. अमिताभ के पेट की झिल्ली (जो पेट के अंगों को जोड़े रखती है और उन्हें रसायनों से बचाती है) फट गई थी. छोटी आंत भी फट गयी थी. ऐसे में किसी के लिए भी 3 से 4 घंटे भी जीवित रहना मुश्किल है. लेकिन अमिताभ 3 दिनों तक इस हालत से गुज़रे. डॉक्टरों ने पेट साफ किया और आंत में टांके लगाए. उस वक्त अमिताभ को पहले से ही कई बीमारियां (अस्थमा, पीलिया, डायबिटीज के कारण एक किडनी भी खराब हो गई थी) थे. 

दो बार हुआ ऑपरेशन 

इसी बीच एक बार फिर से अमिताभ की तबियत बिगड़ी. जिसके बाद 2 अगस्त को अमिताभ बच्चन का दोबारा ऑपरेशन किया गया. ये ऑपरेशन करीब 8 घंटे तक चला. लेकिन बिग बी की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है. ब्रीच कैंडी अस्पताल के बाहर चौबीसों घंटे हजारों प्रशंसकों की भीड़ लगी रही. देशभर में उनके लिए प्रार्थनाएं की जा रही थी. 

16 अगस्त तक अमिताभ चलना भी शुरू कर दिया था. लोगों की दुआएं असर दिखा रही थीं, लेकिन फिर भी उन्हें लंबे समय तक अस्पताल में रहना पड़ा. उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा था. 24 सितंबर को आखिरकार अमिताभ को ब्रीच कैंडी अस्पताल से छुट्टी मिल गई. जब जब अमिताभ बच्चन की तबियत बिगड़ी है, देश दुनिया में उनके फैंस ने उनकी सलामती की दुआ मांगी है. 

calender
11 October 2023, 09:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो