Explainer: क्या है ऑस्कर अवार्ड, कौन होता है इसका हकदार

Oscar Awards: ऑस्कर अकादमी पुरस्कार जिसे ऑक्सर अवॉर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है. ये फिल्म जगत का सबसे बड़ा अवॉर्ड है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Oscar Awards: ऑस्कर अकादमी पुरस्कार जिसे ऑक्सर अवॉर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है. ये फिल्म जगत का सबसे बड़ा अवॉर्ड है. इसे अमेकिका ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस फिल्म निर्देशकों एक्टर राइटर जैसे फिल्म जगत से जुड़े प्रोफेशनल्स को उनके बेहतरीन काम को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है. 

भारत की दो फिल्मों ने दो ऑक्सर अवॉर्ड्स अपने नाम किए. इनसे पहली RRR है जिसके गाने नाटू-नाटू ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटिगरी का अवॉर्ड जीता. वहीं दूसरी फिल्म द एलिफेंट व्हिस्पर्स हैं. जिसने बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंटी कैटिगरी में बाजी मारी.

फिल्म उद्योग में कलात्मक और तकनीकी योग्यता के लिए प्रतिष्ठित सम्मानों का एक समूह है. सिनेमाई उपलब्धियों में उत्कृष्टता को मान्यता देने के लिए एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (एएमपीएएस) द्वारा प्रतिवर्ष पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं. सर्वश्रेष्ठ पिक्चर, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और कई अन्य सहित विभिन्न श्रेणी के विजेताओं का चयन अकादमी की मतदान सदस्यता द्वारा मतदान प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है. 

पहला अकादमी पुरस्कार समारोह 1929 में हुआ था और तब से ऑस्कर दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और व्यापक रूप से देखे जाने वाले फिल्म पुरस्कार समारोहों में से एक बन गया है. पुरस्कार समारोह अपने रेड कार्पेट कार्यक्रमों, ग्लैमरस माहौल और प्रतिष्ठित स्वर्ण ऑस्कर प्रतिमा के लिए जाना जाता है. जिसे आधिकारिक तौर पर "अकादमी अवार्ड ऑफ मेरिट" कहा जाता है. ऑस्कर जीतना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि मानी जाती है और फिल्म उद्योग में इसे अत्यधिक प्रतिष्ठित किया जाता है. 

calender
14 January 2024, 07:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो