Guinness World Record: मुंबई के जौहरी ने रिंग पर जड़े हजारों डायमंड, गिनीज वर्ल्ड  में हुआ रिकॉर्ड, जानिए इसकी कीमत

Guinness World Record: मुम्बई के एक जौहरी का नाम गिनीज बुक में रिकॉर्ड हुआ है। इस जोहरी ने एक ऐसी रिंग बनाई है जिसमें सबसे ज्यादा हीरे लगाए गए हैं। इस वजह से इस ज्वेलर्स का नाम वर्ल्ड गिनीज बुक में दर्ज किया गया है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Guinness World Record: मुंबई के इस ज्वैलर्स ने एक शानदार हिरे की रिंग बनाई है जिसमें करीब 50 हजार से ज्यादा हीरे जड़े गए हैं। यह कारनामा एचके डिजाइन और हरि कृष्णा प्राइवेट लिमिटेड ने करके दिखाया है। कंपनी के ऑफिशियली वेबसाइट पर दिए गए जानकारी के मुताबिक फाउंडर घनश्याम ढोलकिया ने कहा कि 'मैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्डस से मान्यता के लिए बहुत आभारी हूं, यह एचके डिजाइंस और हरि कृष्णा एक्सपोर्ट्स में हमारी टीम की कड़ी मेहनत का फल है'।

अंगूठी की कीमत क्या है

यह अंगुठी पूरी तरह से रिसाइकल प्रोडक्ट से बनी हुई है। रिसाइकल गोल्ड को फिर से तैयार करके हिरो के साथ मिलाया गया। इस अंगूठी में सोने का वजन 460.55 ग्राम है और हीरे का वजन 130.19 कैरेट है। वही इस अंगूठी की कीमत 6.42रुपये से अधिक है।अंगूठी का नामइस अनोखे आभूषण का नाम यूटी एरियारिंग नाम दिया गया है, इसका अर्थ है प्रकृति के साथ एक हो जाना। इस रिंग को तितली का डिजाइन दिया गया है, इसको  बनाने में लगभग-लगभग 9 महीने लगे हैं। इस अंगूठी के हर भाग में 18 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल किया गया है।

प्रदर्शनी को देखने के लिए रखी जाएगी अंगूठी

यूटीएरिया अंगूठी को 11 मई- 14 मई तक जिनेवा, स्विट्जरलैंड में GemGeneve और JCK लॉस वेगास शो में प्रदर्शित की जाएगी। हरि कृष्णा एक्सपोर्ट्स की स्थापना 1992 में हुई थी। हालांकि इस कंपनी ने 2005 से अपना आपरेट करना शुरू किया था।  

मेरठ और हैदराबाद का नाम भी हुआ था दर्ज

इससे पहले अक्टूबर 2020 में हैदराबाद की हॉलमार्क ज्वैलर्स ने अंगूठी बनाया था।इस अंगूठी में 7,801 रत्न शामिल थे। पिछले साल दिसंबर में मेरठ उत्तर प्रदेश के रेनानीज्वेलर्स ने एक घड़ी पर सबसे ज्यादा हीरे जड़े थे, इस अंगूठी में लगभग 17,524 कासेट करने का रिकॉर्ड स्थापित किया था। 

calender
02 May 2023, 03:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो