Lata Mangeshkar : आज स्वर कोकिला की पुण्यतिथि, जानिए क्यों मोहम्मद रफी से की थी लड़ाई

Lata Mangeshkar 2nd Death Anniversary : आज बॉलीवुड की महान गायिका लता मंगेशकर की दूसरी पुण्यतिथि है. उन्होंने अपने करियर में 36 भाषाओं में गाने गाए हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Lata Mangeshkar 2nd Death Anniversary : आज स्वर कोकिला लता मंगेशकर की दूसरी पुण्यतिथि है. उन्होंने एक साल पहले इस दुनिया को अलविदा कर दिया था. लेकिन आज भी वह अपने प्रियजनों और फैंस के दिल में जिंदा हैं. आज ही के दिन 6 फरवरी, 2022 को उनका निधन हो गया था. 92 साल की उम्र में लता दीदी ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लता मंगेशकर ने एक बार मोहम्मद रफी और राजकुमार से लड़ाई की थी. आज हम इस किस्से के बार में आपको बताएंगे.

गायकों की रॉयल्टी के लिए उठाई आवाज

लता मंगेशकर के दौर में म्यूजिक कंपनी सिर्फ संगीतकारों को रॉयल्टी देती थी, जिस वजह से संगीतकार हर साल हजारों रुपये कमाते थे और गायकों को कुछ नहीं मिलता था. इस बात का लता मंगेशकर ने भारी विरोध किया और कहा कि जब संगीतकारों को रॉयल्टी मिलती है, तो गायकों को क्यों नहीं. इन संगीतकारों में एक नाम मोहम्मद रफी का भी शामिल था.

मोहम्मद रफी के साथ क्यों हुई लड़ाई

मोहम्मद रफी का कहना था कि जब एक सिंगर गाना गा देता है, और प्रोड्यूसर उसका मेहनताना उन्हें दे देता है, तो उस गाने पर गायक का और कोई हक नहीं बनता. जब इस बारे में एक मीटिंग रखी गई तो मोहम्मद रफी गुस्से में आ गए थे, इस दौरान उन्होंने लता जी के साथ काम करने से मना कर दिया था. तब लता जी ने भी कहा कि मैं भी आपके साथ कोई गाना नहीं गाऊंगी. इसके बाद दोनों के बीच 4 साल तक नाराजगी रही, लेकिन संगीतकार जयकिशन के कहने पर रफी साहब ने चिट्ठी लिखकर लता जी से माफी मांगी थी. फिर साल 1967 में दोनों ने एक साथ काम किया था.

राजकुमार से भी हुआ था झगड़ा

लता जी का रॉयल्टी को लेकर ही एक बार राजकुमार से भी झगड़ा हुआ था. एक इंटरव्यू में लता जी ने बताया था कि मैंने उन्हें कहा कि मैं रॉयल्टी लेती हूं तो राज कुमार ने कहा कि हम रॉयल्टी नहीं देते. फिर लता ने कहा कि मैं तो रॉयल्टी लेती हूं, साथ ही एक प्रोड्यूसर का नाम भी लिया था.

इस पर राजकुमार ने कहा कि आप राजकुमार से उनकी तुलना कर रही हैं, मैं राज कुमार हूं. फिर लता मंगेशकर ने कहा कि मैं भी यहां बिजनेस करने नहीं आई हूं, और उन्होंने गाना गाने से मना कर दिया. फिर बाद में राजकुमार लता के पास आए और रॉयल्टी दी.

calender
06 February 2024, 06:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो