Explainer: महबूबा की एक झलक पाने के लिए कॉलेज के बाहर घंटों इंतज़ार करते थे सलमान, आज भी हैं 'मोस्ट वांटेड बैचलर'

Explainer: सलमान खान जैसा स्टारडम कुछ ही अभिनेताओं को मिलता है, जिन्होंने सिनेमाघरों में तीन दशक से ज्यादा समय बिताया है. पर्दे पर अपने रोमांटिक किरदारों के लिए मशहूर सलमान ने खूब एक्शन से भी लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Explainer: एक बार जब वो कमिटमेंट कर देते हैं तो उसके बाद किसी की भी नहीं सुनते हैं. शायद इसीलिए कई बार मुसीबत में भी पड़ जाते हैं. आप को पता चल गया होगा कि हम किसकी बात कर रहे हैं? हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के भाई जान की. जो अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं, उनकी चर्चा की वजह कभी उनकी दरियादिली, कभी लव लाइफ तो कभी उनका गुस्सा बनता है. एक बार फिर से सलमान खान चर्चा का विषय बन गए हैं, लेकिन उसके पीछे आज खास वजह ये है कि 27 दिसंबर को उनका जन्मदिन है. इस मौके पर हम आपको उनकी लव लाइफ के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारियां देंगे. 

भाई का बर्थडे है....

सलमान खान अपना जन्मदिन 27 दिसंबर को मनाते हैं. सलीम खान के सबसे बड़े बेटे अक्सर अपनी शादी को लेकर चर्चा में रहते हैं. उनके करियर के बारे में बात की जाए तो उसमें सबसे पहला नाम उनकी बेहतरीन फिल्म मैंने प्यार किया का नाम जरूर आता है. क्योंकि भाई जान के चर्चे उसी फिल्म के बाद से शुरू हो गए थे.  

लव में फेल सलमान खान 

सलमान खान की लव लाइफ की हमेशा चर्चा होती है. उनका नाम किसी ना किसी लड़की के साथ अक्सर जुड़ता रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी पहली गर्लफ्रेंड कौन थी? जसीम खान द्वारा लिखी गई सलमान की बायोग्राफी 'बीइंग सलमान' में उनकी पहली गर्लफ्रेंड और उससे जुड़ी पूरी घटना का जिक्र किया गया है, जिसके बारे में कभी बात नहीं की जाती. वह कौन थी, वे कैसे मिले, कैसे अलग हुए, किसके कारण यह रिश्ता बनने के बाद भी टूट गया?

शाहीन जाफरी-सलमान खान
शाहीन जाफरी-सलमान खान

पहला पहला प्यार है!

शाहीन जाफरी वो लड़की थी जिनका नाम सलमान खान के साथ सबसे पहले जुड़ा था. पेशे से मॉडल शाहीन सुपरस्टार अशोक कुमार की पोती हैं. अशोक कुमार की बेटी भारती ने फिल्म अभिनेता सईद जाफरी के भाई हामिद जाफरी से शादी की थी. हामिद-भारती की दो बेटियाँ थीं, पहली जिनेवा (आडवाणी) और दूसरी शाहीन जाफ़री हैं. शाहीन जाफरी से अगर सलमान की शादी हो गई होती तो आज वो कियारा के मौसा जी होते, क्योंकि शाहीन जाफरी कियारा की मौसी हैं. भाई जान से उनका प्यार तब शुरू हुआ जब वो कॉलेज स्टूडेंट थे. 

हीरोपंती से इंप्रेस हुईं शाहीन 

जब सलमान 19 साल के थे तब वह शाहीन जाफरी के साथ वो रिश्ते में थे. उन दोनों की लव स्टोरी बहुत ही दिलचस्प तरीके से हुई थी. सलमान उस वक्त स्टार नहीं थे लेकिन उनके अंदर हीरोपंती खूब भरी हुई थी. उन दिनों उनकी लाल स्पोर्ट्स कार अक्सर सेंट जेवियर्स कॉलेज के बाहर खड़ी देखी जाती थी, क्योंकि शाहीन वहीं पढ़ती थीं. सलमान की दीवानगी देखकर शाहीन उनसे इंप्रेस हो गई थीं. दोनों की जोड़ी को सलमान का परिवार भी शाहीन को बहुत पसंद करता था, लेकिन फिर उनके रिश्ते के बीच दूसरी लड़की आ गई.

संगीता बिजलानी-सलमान खान
संगीता बिजलानी-सलमान खान


शाहीन और सलमान के बीच आईं संगीता

भले ही सलमान का पहला प्यार शाहीन जाफरी थी, लेकिन ये प्यार ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका. बहुत जल्द ही इनके बीच में संगीता बिजलानी की एंट्री हुई. जानकारी के मुताबिक, संगीता के आने के बाद एक्टर ने शाहीन से ब्रेकअप कर लिया. कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जब संगीता सलमान खान और शाहीन की जिंदगी में आती हैं तो एक्टर की पूरी जिंदगी बदल जाती है. इतना ही नहीं, वह शाहीन से अपना लगाव खत्म करने की कोशिश करने लगे थे, इसके बाद धीरे-धीरे उनका ब्रेकअप हो गया. वहीं, जब संगीता और सलमान एक-दूसरे से मिले तब ही उनका भी ब्रेकअप हुआ था.

संगीता के घर तक नहीं जा सकी सलमान की बारात

संगीता और सलमान का रिश्ता इतना सीरियस हो गया था कि बात शादी तक पहुंच गई, सलमान ने खुद इस बात का खुलासा किया था. सलमान खान ने कॉफी विद करण में बताय था कि वो संगीता बिजलानी से शादी करना चाहते हैं, लेकिन तब बात नहीं बनी. उन्होंने कहा- वो हमेशा से करीब रहे हैं लेकिन उन्हें लगता है कि मैं एक अच्छा बॉयफ्रेंड हूं लेकिन मुझे जिंदगी भर बर्दाश्त करना मुश्किल है. उन्होंने संगीता से शादी की बात पर कहा कि 'संगीता के साथ कार्ड वगैरह भी छपवाए थे.' शो में सलमान ने परोक्ष रूप से स्वीकार किया कि वह रंगे हाथों पकड़े गए थे, हालांकि बाद में वह अपने बयान से पलट गए थे. 

सोमी अली-सलमान खान
सोमी अली-सलमान खान

संगीता और सलमान के बीच आई सोमी अली

संगीता ने अपने एक बयान में कहा था कि शादी से पहले उनको सलमान पर शक हुआ था जिसके बाद उन्होंने सलमान को फोलो करना शुरू किया. इसके बाद उन्होंने सलमान को सोमी अली के साथ रंगे हाथ पकड़ा था. इसके बाद ही संगीता ने सलमान से शादी तोड़ दी थी.  

पाकिस्तान से आई थी सोमी अली?

सोमी अली के साथ होने की वजह से संगीता बिजलानी ने सलमान खान से अपना रिश्ता तोड़ दिया था. साल 1994 में सलमान को सोमी से प्यार हो चुका था, जो उनसे मिलने के लिए पाकिस्तान से भारत आ गई थीं. फिल्म 'मैंने प्यार किया' देखने के बाद सोमी का प्यार सलमान के लिए इतना बढ़ गया कि वह एक दिन सलमान से मिलने और उनसे शादी करने की उम्मीद में फ्लोरिडा से बॉलीवुड में काम करने मुंबई चली आईं.

ऐश्वर्या राय-सलमान खान
ऐश्वर्या राय-सलमान खान

सोमी और सलमान के बीच दीवार बनी ऐश्वर्या?

सलमान और सोमी अगले कई सालों तक एक-दूसरे के बेहद करीब रहे, लेकिन बात तब बिगड़ी जब सलमान ने संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' शुरू की. कहा जाता है कि यहीं पर सलमान पहली बार ऐश्वर्या राय से मिले थे और फिल्म के सेट पर ही दोनों के बीच नजदीकियां शुरू हुईं. कथित तौर पर फिल्म खत्म होने तक सलमान और ऐश्वर्या ने डेटिंग शुरू कर दी थी. इसके कई साल बाद सोमी अली ने एक इंटरव्यू दिया था जिसमें उन्होंने सलमान के साथ अपने रिश्ते को लेकर बात की, जिसमें उनसे ब्रेकअप की वजह पूछी गई तो उन्होंने 'ऐश्वर्या राय' का नाम लिया था. 

सोमी की मदद करना सलमान को पड़ा भारी 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सलमान, ऐश्वर्या के रिश्ते में खटास तब आई जब सोमी अली की मदद के लिए सलमान अमेरिका गए थे. ये बात ऐश्वर्या को पसंद नहीं आई थी. इसके बाद सलमान को ऐश्वर्या के घर के बाहर भी बवाल करते देखा गया था, दूसरी तरफ उनपर ऐश के साथ मारपीट के इल्ज़ाम भी लगे थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रेकअप के बाद ऐश्वर्या राय ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'वह मुझे फोन करते थे और बकवास बातें करते थे. सलमान को हमेशा शक रहता था कि मेरा किसी के साथ अफेयर चल रहा है. उसने कई बार मेरे साथ मारपीट भी की थी.'

विवेक ओबेरॉय-ऐश्वर्या राय
विवेक ओबेरॉय-ऐश्वर्या राय

विवेक को सलमान ने दी जान से मारने की धमकी?

सलमान और ऐश्वर्या के रिश्ते में एक नाम और बहुत सुर्खियों में रहा, वो था विवेक ओबेरॉय. सलमान से ब्रेकअप के बाद ऐश्वर्या विवेक ओबेरॉय के साथ रिश्ते में थीं. लेकिन इस दौरान भी सलमान ऐश्वर्या को भूल नहीं पा रहे थे, जिसके बाद उनपर विवेक ने जान से मारने के इल्जाम लगाए थे. विवेक ने एक होटल के रूम में ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर कहा कि सलमान ने उनके साथ गाली गलौच करते हुए उनको जान से मारने की धमकी दी है. 

फिर भी जुड़ता रहा है नाम 

सलमान खान की लवस्टोरी हमेशा ही सुर्खियों में रही हैं. ऐश्वर्या के बाद भी सलमान का नाम लड़कियों के साथ जुड़ता रहा है, लेकिन उसके बाद भाई जान कभी भी रिश्ते को लेकर सीरियस नहीं हुए. अपनी लव लाइफ में फेल होने के बाद आज भी भाई जान 'मोस्ट वांटेड बैचलर' हैं. 

calender
26 December 2023, 10:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो