WHO On Amount of Salt: ज्यादा नमक खाने से हर साल 18 लाख लोगों की मौत, WHO की रिपोर्ट में खुलासा....

WHO On Amount of Salt: नमक के बिना हमारा खाने का स्वाद कम हो जाता है, लेकिन इसको कितनी मात्रा में खाना है इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है. नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसादायक है.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

WHO On Amount of Salt: नमक के बिना हमारे खाने का स्वाद अधूरा रहता है, लेकिन सभी को लिमिट में नमक खाना चाहिए. नमक का ज्यादा सेवन जानलेवा हो सकता है और इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. विश्व की अधिकांश जनसंख्या को डबल नमक की आवश्यकता है। यह रिसर्च वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन (WHO) की एक रिपोर्ट में सामने आई है। इस रिपोर्ट में बेहद आकर्षक वाली बातें सामने आई हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। यदि आप भी अपने भोजन में अधिक मात्रा में नमक डालते हैं, तो तुरंत यह खतरनाक समायोजन की आवश्यकता है

WHO रिपोर्ट 

WHO की रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में वयस्क प्रतिदिन 10.78 ग्राम नमक का सेवन कर रहे हैं, जो दो देशों के बराबर होता है। 4310 में नैरोहाइड्रेट होता है, जिसकी रोजाना जरूरत करीब दोगुनी होती है ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ज्यादा नमक खाने से शरीर में कई सारी जानलेवा बीमारी होने का खतरा रहता है.  डब्ल्यूएचओ की राय में सभी वयस्कों को एक दिन 2000 में ऑक्सीजन का सेवन करना चाहिए. इतना आटा करीब एक मात्रा (5 ग्राम) नमक में होता है.

नमक खाने से मौतें

आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर नमक खाने वालों की वजह से हर साल करीब 18.9 लाख लोगों की मौत हो जाती है। इतना ही नहीं, बहुसंख्यक की वजह से करोड़ों लोग कई गंभीर ताकतवरों का शिकार हो जाते हैं. आमतौर पर लोगों का मानना ​​है कि नमक खाने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन यह उनकी सबसे बड़ी वजह हो सकती है. शरीर में नमक की मात्रा से किसी प्रकार का लाभ नहीं होता है.

इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

डब्ल्यूएचओ के अनुसार नमक का अधिक सेवन करने से आप गंभीर चुनौती के रोगी बन सकते हैं. ज्यादा नमक खाने से उच्च रक्त विकार, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, गैस्ट्रिक कैंसर, मोटापा यानी मोटापा, डायबिटीज डायज, ऑस्टियोपोरोसिस सहित गंभीर रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप पहले से इन साधकों के रोगी हैं, तो नमक सीमा में ही उपयोगी और डॉक्टर की सलाह लें. खाने-पीने में नमक को लेकर खतरनाक घनत्व भी हो सकता है.

टेस्ट सेंसेशन को बिगाड़े

नियमित रूप से उच्च भोजन की विशिष्टता से समय के साथ स्वाद का असंवेदनशील हो सकता है, जिससे प्राकृतिक स्वादों की विशेषता बताई जा सकती है.यह ध्यान रखना जरूरी है कि नमक एक जरूरी चीज है, जिसकी शरीर को बड़ी मात्रा में आवश्यकता होती है, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

शरीर में सूजन

आवश्यकता से अधिक नमक का सेवन करने से शरीर की अलग-अलग विचारधारा में सूजन की समस्या भी होती है। अगर आपको सुबह-सुबह फूला हुआ महसूस होता है या फिर तंतुओं और फूलों के आसपास सूजन दिखाई दे रही है. तो इसके कारण नमक का अधिक मात्रा में सेवन किया जा सकता है. शरीर में अत्यधिक तरल पदार्थों के कारण सूजन हो सकती है, जो एडिमा के रूप में विकसित होती है
 

calender
26 December 2023, 09:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो