Earthquake In Ladakh : लेह और लद्दाख में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 रही तीव्रता

Leh And Ladakh News : आज सुबह लगभग 4.33 बजे लेह और लद्दाख में भूकंप से धरती कांपी. इस दौरान रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ladakh News : देश में भूकंप आने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. मंगलवार 26 दिसंबर को लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए. आज सुबह लगभग 4.33 बजे लेह और लद्दाख में भूकंप से धरती कांपी. इस दौरान रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई. इस बारे में नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने जानकारी दी है. भूकंप का केंद्र 5 किमी की गहराई पर था और झटके 34.73 अक्षांश और 77.07 देशांतर पर आए. इसमें किसी तरह के कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई है.

रात को भी कांपी थी धरती

जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर के पास किश्तवाड़ जिले में भूकंप आया और इसकी स्पीड 3.7 दर्ज की गई. एनसीएस ने बताया कि सोमवार को किश्तवाड़ में भूकंप देर रात करीब 1.10 बजे 5 किमी की गहराई पर आया. इस घटना से पहाड़ी इलाकों से अभी तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. स्थानीय अधिकारियों ने सुरक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाने का काम कर रहे हैं और सभी लोगों से सावधान रहने को कहा गया है. साथ ही सुरक्षा के उपायों का पालन करने को कहा है.

भूकंप आने पर ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

आए दिन भूकंप की घटना सामने आ रही है. बार-बार भूकंप आने से लोगों में डर बैठ जाता है. ऐसे में खुद को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है. भूकंप के झटके महसूस होने पर सबसे पहले घर से बाहर निकलकर खुली जगह पर पहुंचने की कोशिश करें. आप घर के कमरे के किसी कोने में या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे छुप जाएं. वहीं अपने सिर और शरीर के अंग को बचाने की कोशिश करें.

calender
26 December 2023, 09:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो