कई बीमारियों में रामबाण हैं लहसुन की कलियां, मोटापे के साथ साथ दूर करेंगी ये बीमारियां

लहसुन वजन कम करने के साथ साथ अन्य कई बीमारियों में भी कारगर हैं, लहसुन को इस तरह खाएंगे तो इसके कई फायदे आपके शरीर को मिलेंगे।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
लहुसन भारतीय रसोईघरों में एक मुख्य इंग्रीडिएंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. जो लोग लहसुन खाते हैं वो जानते होंगे कि लहसुन के कितने फायदे हैं. इसे कच्चा खाएं या पकाकर, ये हर तरह से शरीर को फायदा करता है. लहसुन वजन कम करने से लेकर हाई बीपी और डिमेंशिया जैसी बीमारियों में भी बहुत कारगर है. 
 
लहसुन के पोषण की बात करें तो लहसुन की कलियां आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मेग्नीशियम और विटामिन से भरपूर हैं. लहसुन में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं और साथ ही इसके एंटी बायोटिक औऱ एंटी-वायरल गुण इसे किसी भी व्यक्ति के शरीर के लिए बेहद असरदार बनाते हैं. 
 
लहसुन खाने से शरीर में मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे पाचन अच्छा होता है. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर में डिटॉक्सेशन भी अच्छा होता है जिससे शरीर की गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है. 
 
वजन कम करे
सुबह अगर आप रोज कच्चे लहसुन की दो से तीन कलियां चबाएंगे तो आपका बढ़ा हुआ वजन तेजी से कंट्रोल में आने लगेगा. कच्चा लहसुन शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल को कम करता है. इससे वजन कंट्रोल करने में कामयाबी मिलती है. 
 
ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित
अगर कोई व्यक्ति ब्लड प्रेशर के अनियमित होने से परेशान है तो उसे रोज लहसुन खाना चाहिए. दरअसल लहसुन में मौजूद एस-एललिस्सीस्टीन नामक तत्व हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. 
 
वायरल इन्फेक्शन को दूर करे
लहसुन का नियमित उपयोग करने से शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर होता है. लहसुन के एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे शरीर से संक्ररण दूर रहता है. 
 
दिल के लिए अच्छा
लहसुन का प्रयोग दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है. दरअसल लहसुन खाने से शरीर में ब्लड क्लॉटिंग की संभावना कम होती है. इससे हार्ट की धमनियां ब्लॉक नहीं होती और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.  
 
डायबिटीज में फायदेमंद
लहसुन को शुगर की बीमारी में भी फायदेमंद कहा गया है. एक रिसर्च कहती है कि अगर नियमित तौर पर लहसुन खाया जाए तो टाइप 2 मधुमेह में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 
 
गठिया के लिए
लहसुन के प्रयोग से गठिया और ओस्टियोपोरोसिस में भी मदद मिलती है. कच्चा लहसुन खाने से शरीर कैल्शियम का सही तरीके से अवशोषण कर पाता है. इतना ही नहीं लहसुन में एंटी अर्थराइटिक गुण हैं जिससे हडिडयों को मजबूती मिलती है और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. 
calender
01 February 2023, 04:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो