अगर आप भी हैं लो बीपी से परेशान, तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

रूटीन लाइफ में हम हाई बीपी को तो सीरियसली लेते हैं लेकिन लो बीपी को इग्नोर कर देते हैं, जबकि ये स्थिति बहुत खतरनाक हो सकती है। अगर आपको भी अक्सर कमज़ोरी लगती है, थकान महसूस होती है, चक्कर आते हैं, आंखों के आगे अंधेरा छा जाता है तो आप लो बीपी के शिकार हो सकते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

जब व्यक्ति के रक्तचाप के स्तर में अचानक से कमी आ जाती है यानी की शरीर के सभी अंगों में ब्लड की सप्लाई कम हो जाती है तो ऐसी स्थिति को लो ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन कहा जाता है।

रूटीन लाइफ में हम हाई बीपी को तो सीरियसली लेते हैं लेकिन लो बीपी को इग्नोर कर देते हैं, जबकि ये स्थिति बहुत खतरनाक हो सकती है। अगर आपको भी अक्सर कमज़ोरी लगती है, थकान महसूस होती है, चक्कर आते हैं, आंखों के आगे अंधेरा छा जाता है तो आप लो बीपी के शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि लो बीपी में क्या कुछ खाना चाहिए जिससे बीपी नॉर्मल रहे।

मुनक्का- अगर आपका बीपी भी लो हो जाता है तो आपको मुनक्के को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मुनक्का बीपी लेवल नॉर्मल करने में कारगर है।

कॉफी- बीपी लो होने पर कॉफी का सेवन करने से लाभ हो सकता है। ब्लैक कॉफी हो या दूध वाली कॉफी, दोनों ही बीपी लेवल को नॉर्मल करने में आपकी सहायता करेगी।

फॉलेट युक्त भोजन- अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करें जिनमें फॉलेट प्रचुर पात्रा में पाया जाता है। खट्टे फल, बीन्स, साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों को अधिक से अधिक खाएं।

पनीर और अंडा- निम्न रक्तचाप की स्थिति में पनीर और अंडों को भी अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। अंडे में विटामिन B-12 होता है जो कि रेड बल्ड सेल्स का उत्पादन बढ़ाता है साथ ही अधिक नमक वाला खाद्य पदार्थ पनीर भी फायदेमंद है।

इसके अतिरिक्त लो बीपी वाले लोग, अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। तरल पदार्थ जैसे कि लस्सी, नारियल पानी, तरबूज, फ्रूट जूस को अपनी डाइट में शामिल करें। बीपी अचानक से लो होने की स्थिति में कैफीन, डार्क चॉकलेट, नमक का पानी या मीठे ड्रिंक्स लें।

calender
16 August 2022, 02:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो