लिवर को रखें साफ और स्वस्थ, कई बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

मानव शरीर के अन्य हिस्सों की तरह ही लिवर भी प्रमुख अंगों में शामिल है। ये पाचन क्रिया में मदद करने के साथ ही कई महत्वपूर्ण कार्य भी करता है। लिवर न केवल आपके खून को शुद्ध करता है बल्कि ये आपकी ब्लड शुगर भी कंट्रोल करता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

मानव शरीर के अन्य हिस्सों की तरह ही लिवर भी प्रमुख अंगों में शामिल है। ये पाचन क्रिया में मदद करने के साथ ही कई महत्वपूर्ण कार्य भी करता है। लिवर न केवल आपके खून को शुद्ध करता है बल्कि ये आपकी ब्लड शुगर भी कंट्रोल करता है। लिवर भोजन को पचाने, पोषक तत्वों को स्टोर करने और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। लीवर शरीर के अहम हिस्सों में से एक है, ऐसे में हमें अपने लीवर का बेहद अच्छे से ख्याल रखना चाहिए ताकि हमारा स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहे।

लीवर खराब होने के कई कारण हो सकते हैं। हमारे खान-पान को लेकर और खराब आदतों की वजह से हमें कई लिवर से जुड़ी बीमारियों से जूझना पड़ता है। अगर आपका लीवर खराब हो रहा है तो आपके शरीर पर इसका असर देखने को मिलेगा, हालांकि तक तक शायद वो पूरी तरह से खराब हो चुका होगा। ऐसे में लीवर को मजबूत बनाए रखने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है।

calender
18 April 2022, 08:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो