सावधान! इन मसालों के सेवन से हो सकता है कैंसर, डरा देगी यह स्टडी

Indian Spices: हांगकांग और सिंगापुर देश में दो इंडियन ब्रांड के के 4 मसालों पर बैन लगा दिया है क्योंकि इन 4 मसालों के सेवन से इंसानों के अंदर कैंसर जैसी बीमारी का खतरा हो सकता है. इस बीच भारत में भी ऐसा ही पाया गया है. दरअसल, राजस्थान सरकार ने 8 मई को 93 सैंपल इकट्ठे किए थे. इसमें 5 बड़े इंडियन ब्रांड के मसालों के सैंपल खाने के मामले में खतरनाक पाए गए हैं. 

JBT Desk
JBT Desk

Indian Spices: हर घर में खाने को बेहद लजीज व चटपटा बनाने के लिए कई तरीकों के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. मसालों  के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. लेकिन हाल ही में हांगकांग और सिंगापुर देश में दो इंडियन ब्रांड के के 4 मसालों पर बैन लगा दिया है क्योंकि इन 4 मसालों के सेवन से इंसानों के अंदर कैंसर जैसी बीमारी का खतरा हो सकता है. इस बीच भारत में भी ऐसा ही पाया गया है. दरअसल, राजस्थान सरकार ने 8 मई को 93 सैंपल इकट्ठे किए थे. इसमें 5 बड़े इंडियन ब्रांड के मसालों के सैंपल खाने के मामले में खतरनाक पाए गए हैं. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पॉपुलर इंडियन मसाला ब्रांड MDH, एवरेस्ट, गजानंद, श्याम और शीबा ताजा के मसालों में हानिकारक केमिकल की मात्रा ज्यादा पाई गई है. इस वजह से इन मसालों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जा रही है.

MDH में शामिल हैं ये मेडिकल

मसालों की जांच के दौरान रिपोर्ट में पाया गया कि MDH के गरम मसाले में acetamiprid, thiamethoxam और imidacloprid शामिल है. वहीं, चना मसाला में tricyclazole और profenofo पाया गया है. बता दें, यह शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं. Thiamethoxam के मौजूद सभी केमिकल पेस्टिसाइड हैं. स्टडी के अनुसार अगर आप thiamethoxam का ज्यादा सेवन करते हैं तो ब्रेन, लिवर और फीमेल रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. 

इन मसालों से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

MDH के अलावा एवरेस्ट का जीरा मसाला, श्याम का गरम मसाला, गजानंद का अचार मसाला और शीबा ताजा का रायता मसाला खाना खतरनाक पाया गया है. जांच के दौरान इन मसालों में भी Acetamiprid, Thiamethoxam, Ethion और Azoxystrobin शामिल है. एक स्टडी के दौरान चूहों के अंदर Thiamethoxam होने की वजह से लिवर कैंसर की संभावना ज्यादा बढ़ गई थी. वहीं, कीटनाशकों से कैंसर होने की संभावना इस बात पर निर्भर करती हैं कि आपने उसे कैसे और कितना लिया है और क्या वो कार्सिनोजेन है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. thejbt.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें.

calender
15 June 2024, 10:48 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो