best foods for lungs: फेफड़ों को संक्रमण से बचाने और मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल कीजिए ये फूड्स

संक्रमण और वायरस के साथ साथ प्रदूषण भरे माहौल में फेफड़े कमजोर हो रहे हैं। कोरोना काल में सबसे ज्यादा खतरा और अटैक इन्हीं पर हुआ है, इसके लिए जरूरी है कि फेफड़ों को मजबूत बनाने के उपाय किए जाएं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
हमारे शरीर को सुचारू रूप से चलाने में फेफड़ों यानी लंग्स का बहुत बड़ा योगदान है। फेफड़े शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति करते हैं और कार्बनडाइआक्साइड बाहर निकालते हैं। इसलिए स्वस्थ फेफड़ों को शरीर के लिए बहुत जरूरी माना गया है। कोरोना काल के दौरान कोरोना वायरस का सबसे बड़ा हमला हमारे फेफड़ों पर ही हुआ और इसके बाद लगातार आ रहे नए नए वायरस हमारे फेफड़ों को कमजोर और संक्रमित कर रहे हैं। इसके अलावा तेजी से बढ़ रहा प्रदूषण और सांस संबंधी परेशानियां हमारे फेफड़ों के स्वास्थ्य को कमजोर करती जा रही है। ऐसे में कमजोर होते फेफड़े जल्द ही संक्रमण की चपेट में आते हैं और शरीर का पूरा सिस्टम चौपट हो रहा है।  संक्रमण काल में अपने फेफड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आहार को खासतौर पर अहम माना जाता है। आप अपनी डाइट में बदलाव करके अपने फेफड़ों को मजबूत बना सकते हैं ताकि वो बाहरी संक्रमण से लड़ सकें. चलिए जानते हैं कि फेफड़ों को मजबूत करने वाले कौन कौन से फूड्स हैं जिनको डाइट में शामिल करके आप फेफड़ों को संक्रमण प्रूफ और मजबूत कर सकते हैं। 
 
फेफड़ों को मजबूत करने वाले बेस्ट फूड - 
 
रोज एक सेब खाकर आप अपने फेफड़े को मजबूत और संक्रमण से सुरक्षित कर सकते हैं। सेब में ढेर सारा विटामिन ई और विटामिन सी पाया जाता है. इसकी मदद से फेफड़ों को मजबूती भी मिलेगी और आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। इससे आजकल फैल रहे कई तरह के वायरस आपके फेफड़ों  पर हमला नहीं कर पाएंगे। 
 
अखरोट फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद कहे जाते हैं। प्रतिदिन एक मुट्ठी अखरोट खाने से फेफड़ों की क्षमता मजबूत होती है क्योंकि अखरोट में पाए जाने वाले  ओमेगा -3 फैटी एसिड के भीतर अस्थमा और सांस संबंधी अन्य बीमारियों से लड़ने में फेफड़ों की मदद करने की ताकत होती है। 
 
ब्रोकोली यानी हरी गोभी फेफड़ों का स्वास्थ्य मजबूत करती है।  इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट फेफड़ों को बाहरी संक्रमण से बचाते हैं और फेफड़ों को मजबूत भी करते हैं। ब्रोकोली के सेवन से श्वसन नली साफ होती है और सांस संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं।
 
मेथी और अलसी के बीज  भी फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर माने जाते हैं। इनमें पाए जाने वाले ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट्स फेफड़ों की क्षमता में सुधार करते हैं और फेफड़ों को बाहरी संक्रमण से बचाते हैं।
 
टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन फेफड़ों की सेहत अच्छी करता है। इसके नियमित सेवन से सांस संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं और इससे श्वसन नली का संक्रमण भी दूर होता है। अगर श्वसन नली में सूजन है तो टमाटर का रस पीने  से सूजन खत्म हो जाती है।
 
लहसुन और अदरक, इन दोनों ही मसालों में ढेर  सारे एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो फेफड़ों में घुसे प्रदूषकों का सफाया करते हैं। ये दोनों मसाले शरीर को डिटाक्स करते हैं और फेफड़ों को सांस लेने  में मदद करने वाले वायु मार्ग को साफ करते हैं। अदरक औऱ लहसुन के सेवन से श्वसन नली का संक्रमण भी दूर होता है।
 
लाइफस्टाइल में करने होंगे ये बदलाव -
 
डाइट प्लान में बदलाव करने के साथ साथ आपको अपने लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करने होंगे ताकि आपके फेफड़े मजबूत बन सकें। 
 
फेफड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान स्मोकिंग से होता है. स्मोकिंग की वजह से सांस संबंधी बीमारियां जल्दी अटैक करती है और यहां तक कि फेफ़ड़ों के कैंसर का भी खतरा हो जाता है। 
 
फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। इसलिए कोशिश करें कि थोड़ी देर धूप यानी पांच से दस मिनट ही सही  रोज धूप का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप विटामिन डी युक्त आहार को भी अपनी डाइट में शामिल कीजिए.  
 
अपने उठने बैठने के पोस्चर यानी बैठने के ढंग को भी सही रखने से फेफड़ो की क्षमता सुधारी जा सकती है। इसलिए कहा जाता है कि झुककर या देर तक बैठने से परहेज करना चाहिए। बीच बीच में उठते रहे और  सीधा बैठने की कोशिश करें।
 
प्राणायाम और सांस लेने और छोड़ने वाले व्यायाम नियमित तौर पर करने पर आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ेगी और वो मजबूत रहेंगे. दस सैकेंड के लिए एक नथुने से सांस लीजिए और दस सैकेंड के लिए दूसरे नथुने से सांस छोड़िए, ये फेफड़ों की मजबूती के लिए सबसे आसान और लोकप्रिय योगासन है।
calender
23 March 2023, 02:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो