Weight loss drinks: वेट लॉस के लिए सुबह खाली पेट ये 7 सुपरड्रिंक्स पीने से होगा जबरदस्त फायदा, जानिए इन्हें बनाने का तरीका

वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट इन सुपर ड्रिंक्स को पीने से आपका वजन जल्दी घटना शुरू हो जाएगा। इन ड्रिक्ंस को खाली पेट पीना चाहिए क्योंकि इससे इनका ज्यादा असर होता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
वजन पर कंट्रोल करना आज के दौर की सबसे बड़ी सेहत की चुनौती बन चुका है। एक्सरसाइज कमी और खान पान में लापरवाही के चलते वजन जितनी तेजी से बढ़ता है, उतनी तेजी से घटता नही हैं। ऐसे में एक बार वजन बढ़ जाए तो उसे कंट्रोल करना और बढ़े हुए वजन को कम करना वाकई एक टास्क हो जाता है। ऐसे में एक्सपर्ट कहते हैं कि वजन घटाने के लिए सुबह के वक्त किए गए जतन काफी कागरर होते हैं।  इसमें सुबह की सैर, एक्सरसाइज के साथ साथ सुबह खाली पेट कुछ खास आयुर्वेदिक ड्रिंक भी वजन घटाने में काफी योगदान करते हैं। दरअसल सुबह का वक्त वजन कम करने के लिहाज से इसलिए अच्छा होता है क्योंकि रात भर के बाद सुबह मेटाबॉलिज्म को तेज करना और एक्सट्रा फैट को घटाना आसान होता है। इसलिए सुबह के  वक्त वजन घटाने वाले ये पेय आपके शरीर से एक्स्ट्रा फैट को पिघला कर बाहर कर देंगे और आपका चयापचय भी दुरुस्त करेंगे। चलिए जानते हैं वजन कम करने के लिए सुबह के समय खाली पेट कौन से ड्रिंक यानी पेय पीने से फायदा मिलेगा। 
 
आपको बता दें कि ये वेट लॉस ड्रिंक वजन को ना केवल नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं बल्कि शरीर में जमी गंदगी भी साफ करते हैं। ये लो कैलोरी और लो फैट होते हैं, इनका नुकसान नहीं होता और रोज सेवन करने से वजन पर अपने आप फर्क दिखना शुरू हो जाता है।
 
1- अजवाइन का ड्रिंक
अजवाइन एक बूस्टर ड्रिंक है जो सुबह के समय पिया जाए तो वजन तेजी से कम होता है। ये शरीर से एक्स्ट्रा फैट और चर्बी को निकाल बाहर करता है और  पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ साथ मेटाबॉलिज्म भी तेज करता है। 
एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भोगकर रख दें। सुबह इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो सुबह इस पानी को उबालकर भी पी सकते हैं औऱ अगर स्वाद बढ़ाना है तो इसमें जरा सा काला नमक या शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे भी वजन तेजी से कम होता है। 
 
2- धनिए का पेय
बिना पिसा धनिया वजन घटाने में मदद करता है।  सुबह खाली पेट धनिए का पानी पीने से  पाचन क्रिया मजबूत होती है और शरीर में जमा गंदगी और फैट बाहर निकलनी शुरू हो जाती है।  धनिए के बीज लो कैलोरी फूड में आते हैं, इसलिए ये चर्बी घटाते हैं। रात के वक्त थोड़े से धनिया बाज एक गिलास पानी में भिगो दीजिए। सुबह या तो इसी पानी को छानकर पी सकते हैं या फिर इसी पानी को उबाल कर इसमें जरा सा काला नमक और नींबू डालकर चाय की तरह पी सकते हैं। 
 
3- तुलसी का पेय
तुलसी एंटी ओबेसिटी गुणों के चलते वजन कम करने में सहायक है।  सुबह तुलसी की पत्तियों को पैन में डालकर उबाल लें। इस पानी को हल्का ठंडा होने पर इसमें जरा सा नींबू और एक चम्मच शहद डालकर पीने  से भी वजन तेजी से कम होता है। 
 
4- जीरे का ड्रिंक
जीरा भी एंटी ओबेसिटी स्पाइस में शुमार किया जाता है। जीरे में ढेर सारा फाइबर होने के साथ साथ मैंगनीज, आयरन, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस होता है। इसे पीने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता और बैली फेट घटना शुरू हो जाता है।  रात भर जीरे को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबर इसी पानी को उबाल लें और इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू डालकर सुबह खाली पेट चाय की तरह पीने पर ये काफी फायदा करेगा। 
 
5- एलोवेरा ड्रिंक
एलोवेरा वजन घटाने के साथ साथ शरीर को डिटॉक्स करने के लिए जाना जाता है। बाजार में आपको एलोवेरा जूस मिल जाएगा। सुबह खाली पेट एक गिलास  हल्के गर्म पानी में करीब एक चम्मच एलोवेरा जूस मिलाइए और इसके साथ आप चाहें तो थोड़ा सा आंवला का अर्क मिलाकर पी लीजिए। इससे आपकी बॉडी की गंदगी भी बाहर निकलेगी औऱ चर्बी पिघलनी शुरू हो जाएगी। 
 
6- शहद और नींबू
शहद और नींबू का ड्रिंक काफी पॉपुलर वेट लॉस ड्रिंक है। इसे सुबह खाली पेट सेवन करने से तेजी से वजन घटता है और शरीर भी डिटॉक्स होता है। ये पाचन मजबूत करता है और इससे पेट की भी अच्छी तरह सफाई हो जाती है। 
 
7- दालचीनी का ड्रिंक
सुबह खाली पेट दालचीनी का पेय भी फायदा करता है। एक गिलास पानी उबलने रखिए। इसमें थोड़ा सा दालचीनी पाउडर डालिए और जरा सा नींबू और काला नमक मिलाकर चाय की तरह पीने पर वजन कम होने में मदद मिलती है।
calender
01 March 2023, 01:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो