Health: 78 साल की उम्र में फेफड़े का ट्रांसप्लांट कराकर बनाया रिकॉर्ड...

Health: 78 साल के एक आदमी ने अपने दोनों फेफड़ों का ट्रांसप्लांट सफलता पूर्वक करवाया है. जिसके साथ ही वो एशिया का सबसे उम्रदराज़ फेफड़ों का ट्रांसप्लांट कराने वाला शख्स बन गया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • चेन्नई के डॉक्टरों की टीम ने किया सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट.

Health: ऑर्गन ट्रांसप्लांट तो अक्सर होते हैं लेकिन आज जो फेफड़ों का ट्रांसप्लांट हुआ है वो कुछ ख़ास है. क्योंकि जिस शख्स ने ये ट्रांसप्लांट कराया है वो 78 साल का है. उम्रदराज होने के बावजूद सफलता पूर्वक ट्रांसप्लांट करवाकर उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. एशिया का पहला ऐसा आदमी जिसने इतना उम्रदराज होने के बावजूद इतना बड़ा ऑपरेशन कराया है.

चेन्नई के डॉक्टरों ने किया ट्रांसप्लांट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस ऑपरेशन को चेन्नई के एक मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल एमजीएम हेल्थकेयर के डॉक्टरों द्वारा ने किया.'इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट एंड लंग ट्रांसप्लांट एंड मैकेनिकल सर्कुलेटरी' सपोर्ट के निदेशक डॉ. केआर बालाकृष्णन ने सह-निदेशक डॉ. सुरेश राव केजी और पल्मोनोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. अपार जिंदल के साथ मिलकर इस सर्जरी को किया है.

कैसे होता है फेफड़े का ट्रांसप्लांट

दोनों फेफड़े का ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल टेक्निक है, जिसमें सर्जन एक-एक करके दोनों खराब फेफड़ों को हटाते हैं. और फिर डोनर के फेफड़ों को मरीज के सांस लेने की नली और दिल से आने जाने वाली ब्लड वेस्लस में जोड़ देते हैं. मरीज़ की हालत और उम्र को देखते हुए, इस प्रोसेस में बहुत चुनौतियां थी. सर्जरी के तुरंत बाद, मरीज को आईसीयू में एडमिट कर दिया गया. जिसके बाद उसे कुछ दिन तक ऑब्जरवेशन में रखा गया है. 

ऑपरेशन की प्रक्रिया

इस मुश्किल काम में बहुत जोखिम था लेकिन विशेषज्ञों ने सारी बातों को ध्यान में रखते हुए इसको पूरा किया. दोनों फेफड़े के ट्रांसप्लांट के लिए राज्य प्रत्यारोपण रजिस्ट्री पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद, रोगी को ब्रेन-डेड डोनर की उपलब्धता के बाद प्रोसेस से गुजरना पड़ा.

calender
05 July 2023, 04:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो