Mycoplasma Pneumonia: चीन का माइक्रोप्लाज्मा न्यूमोनिया ने दी भारत में दस्तक, अब तक मिले 7 मरीज...

Mycoplasma Pneumonia: एम्स दिल्ली ने इस साल अप्रैल और सितंबर के बीच माइकोप्लाज्मा निमोनिया के सात मामलों की जांच की है. ये बीमारी चीन में फैल रही सांस की बीमारी की वजह है. इस बीमारी ने भारत में दस्तक दे दी है.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

Mycoplasma Pneumonia: हाल ही में दुनिया भर में कोरोना फैला था जिसके काराण कई लोगो की मौत हुई थी. कोरोना से पूरी दुनिया हिल गयी थी. बता दें चीन से एक नई बीमारी भारत में आ गई है.चीन से एक नया बैक्टीरिया भारत में टेंशन का माहौल बढ़ा रहा है.  भारत में एक नई चीनी बैक्टीरिया माइकोप्लाज्मा निमोनिया की एंट्री हो चुकी है. जिससे बच्चे सबसे ज्यादा बीमार हो रहे हैं. इस बीमारी में फेफड़ो में सूजन, तेज बुखार हो रहा है. 

भारत में आई बीमारी 
चीन में इस बीमारी से कई बच्चे ग्रसित है. इस बीमारी ने तबाही मचा रखी है. इसमें बच्चो को सांस की बीमारी हो रही है. साथ ही तेज बुखार, फेफड़ो में सूजन से बच्चों को बहुत दिक्कत हो रही है. दिल्ली के एम्स अस्पताल में अप्रैल के सितंबर के बीच माइकोप्लाज्मा निमोनिया के साथ मामलों को पता लगाया है. जिसमें 7 बच्चे को निमोनिया का इंनफेक्शन हुआ है. कोरोना के बाद इस बीमारी से देश में डर फैल रहा है.

क्या हैं बीमारी के लक्षण

जिन बच्चों को माइकोप्लाज्मा निमोनिया से बीमार हुए है उनके लक्षण बहुत सामान्य है. जैसे गला खराब होना, थकान महसूस होना, बुखार, खांसी. इसलिए अगर आपको परिवार में किसी बच्चे को ये लक्षण हैं वो डॉक्टर से चैक करवाए.

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

केंद्र सरकार के निर्देश के बाद सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया गया है. सभी राज्यों के अस्पताल में बेड और जरूरी दवाई रहने के निर्देश दे दिए गए हैं. डॉक्टर को भी अलर्ट कर दिया गया है. डब्‍ल्‍यूएचओ ने इस बीमारी को फिलहाल महामारी घोषित नहीं किया है. लेकिन भारत के सभी राज्यों में गाइडलाइन जारी की गई है. 

WHO की गाइडलाइन

  • घर और ओफिस वाली जगह पर साफ-सफाई का ध्यान रखें.
  • बुखार आने पर डॉक्टर से चैक करवाए.
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.
  • बच्चों और बुजुर्गी के आसपास साफ सफाई रखें.
  • भीड़भाड़ वाले इलाके में मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
  • खांसते या छींकते समय मुंह को रुमाल या हाथ से ढकें.
     
calender
07 December 2023, 04:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो