इन 11 चीजों को एकसाथ खाने से होता है सेहत पर बुरा असर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Harmful combinations food: दैनिक जीवन में कार्य करने के लिए उर्जा की आवश्यकता होती है, और इसके लिए खाना खाया जाता है. मगर जरूरी ये है कि, आप किस प्रकार का खाना खा रहे हैं.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • दूध के साथ मांस खाना शरीर में जहर की तरह काम करता है.
  • सलाद में खीरा व ककड़ी साथ में शरीर पर बुरा असर डालता है.

Harmful combinations food: खाना जीवन के लिए बहुत जरूरी है, मगर खाने का सही तरीका खाने का फूड कलेक्शन भी उतना ही आवश्यक है. कई लोग खाने में उल्टे-पुल्टे चीजों का इस्तेमाल करते हैं, वहीं एक साथ कई ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. जिससे आपकी दिक्कतें इनती बढ़ जाती है कि, आपको डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ते हैं. हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि, तरबूज खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए.

कुछ खाद्य पदार्थों को एक साथ खाना नुकसानदायक

आयुर्वेद का कहना है कि, कुछ खाद्य पदार्थों को एक साथ खाने से हेल्थ खराब होने की संभावना बनती है. सेहत शरीर पर उल्टा प्रभाव डालता है. तो चलिए आपको बताएं कि, वह कौन-कौन सी चीज है, जिसके सेवन से आपको दैनिक जीवन में बचने की जरूरत है.


1-  दही के साथ खीर, पनीर के साथ तरबूज, मूली के साथ दही, मछली के साथ दूध, दूध के साथ मांस खाना शरीर में जहर की तरह काम करता है.

2- ठंडा दूध के साथ घी, ठंडा पानी के साथ शहद का सेवन नुकसानदायक है. शहद के साथ तरबूज, मूली के साथ घी, वर्षा का जल, गर्म जल, अंगूर के साथ घी.

3- गर्मियों के दिन में जब हम सलाद बनाते हैं, तो खीरा और ककड़ी एक साथ मिला देते हैं. मगर खीरा व ककड़ी साथ में शरीर पर बुरा असर डालता है.

4- चावल के साथ सिरका खाना सेहत के साथ खिलवाड़ है.

5- मूली के साथ दाल व गुड़ खाना हानिकारक है.


6- मूली के साथ दूध का सेवन भी नुकसानदायक है.

7- वहीं ध्यान रखें मूंगफली, तेल, खरबूजा, अमरूद, ककड़ी खाने के बाद ठंडा पानी पीना हानिकारक है.

8- पुदीना के साथ तरबूज

9- चाय के साथ खीरा

10- लहसुन के साथ तरबूज

11- लहसुन के साथ दूध पीना 

calender
16 February 2024, 11:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो