Blocked Nose: बहुत परेशान कर डालती है बंद नाक, बंद नाक खोलने के ये शानदार उपाय देंगे राहत

नाक बंद होने कोई बीमारी तो नहीं है लेकिन बीमारी का संकेत जरूर है, नाक की कोशिकाओं में सूजन आ जाने पर सांस लेने में दिक्कत हो जाती है और नथुनों से सांस ले पाते। इस स्थिति को नाक बंद होना कहते हैं और इसके लिए कुछ घरेलू उपचार मौजूद हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

नाक बंद होने का दुख क्या होता है, ये वही जानता है जिसकी नाक अक्सर बंद हो जाती है। दरअसल सर्दी खांसी जुकाम के दौरान नाक बंद हो जाना आम बात है। कई बार संक्ररण के चलते श्वास नली सूज जाती है जिसकी वजह से बिना सर्दी जुकाम के भी नाक बंद हो जाती है और सांस लेने में काफी कठिनाई होती है। कई लोगों के साथ परेशानी होती है कि उनकी एक नाक अक्सर बंद रहती है।  खासकर बदलते मौसम में होने वाले जुकाम के बाद एक नाक बंद होने से काफी लोग सांस लेते समय एक्स्ट्रा मेहनत करते है। ऐसे में डॉक्टर के पास  जाकर दवा ली जा सकती है लेकिन कुछ घरेलू उपचार भी इस मामले में आपकी मदद कर सकते हैं। 

नाक बंद क्यों होती है? - 

नाक बंद होना दरअसल बीमारी नहीं है बल्कि एक मेडिकल कंडीशन है जिसमें नाक की श्वसन कोशिकाओं में सूजन के चलते वहां ब्लॉकेज या रुकावट आ जाती है जिससे नाक बंद होना कहते हैं। इस स्थिति में किसी एक नथुने से सांस लेना मुश्किल हो जाता है और कभी कभी दोनों नथुनों से सांस लेना बंद हो जाता है। हालांकि कई लोग ये सोचते हैं कि नाक में कफ जम जाने से नाक बंद होती है। लेकिन ऐसा नहीं है, नाक की कोशिकाओं में सूजन और अवरोध के चलते नाक बंद होती है।  नाक की कोशिकाएं केवल कफ की अधिकता से नहीं सूजती, ठंड लगना, बुखार आना, अस्थमा या फिर सायनस के चलते नाक की कोशिकाएं सूज कर संक्रमण का शिकार हो जाती है और इससे बंद नाक के द्वार पर गाढ़ा कफ जमा होने लगता है और सांस लेने की दिक्कत होती है जिससे नाक बंद हो जाती है।

बंद नाक को खोलने के आयुर्वेदिक उपाय - 

यूं तो बंद नाक खोलने के लिए डॉक्टरी उपचार उपलब्ध है लेकिन बंद नाक खोलने के लिए आयुर्वेदिक उपचार ज्यादा मुफीद होते हैं क्योंकि उनका साइड इफेक्ट नहीं होता। चलिए आज जानते हैं कि अगर आपकी नाक बार बार बंद हो जाती है तो क्या करना चाहिए।

पानी की भाप लेने से खुल जाएगी बंद नाक
अगर नाक बंद है तो एक बर्तन में पानी लीजिए और उसे गर्म करके अपने नाक और मुंह से इसकी भाप लीजिए। ऐसा दिन में तीन से चार बार करने पर बंद नाक से काफी राहत मिलती है। 

अदरक का नुस्खा है शानदार
अदरक के रस को शहद के साथ सेवन करने पर भी बंद नाक की समस्या से छुटकारा मिलता है। अदरक के अंदर एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो श्वास नली के संक्रमण को दूर करके कफ को बाहर निकालते हैं।  

सरसों का तेल करेगा फायदा 
रात को सोते समय सरसों के तेल को हलका सा गुनगुना करके दो दो बूंद दोनों नाक में डालने पर बंद नाक खुल जाती है और श्वास नली का संक्रमण भी दूर होता है क्योंकि सरसों के तेल में एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो नाक की कोशिकाओं का संक्रमण दूर करके सूजन को खत्म कर देते हैं। 

लहुसन है बेस्ट ऑप्शन
लहसुन भी बंद नाक के इलाज के लिए काफी लाभकारी होता है. इसके अंदर भी एंटी फ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो नाक की कोशिकाओं को स्वस्थ करके इसकी सूजन को खत्म कर देते हैं। लहसुन की चार से पांच कलियों को पानी में उबालने के बाद निकाल लें. इनका पेस्ट बनाएं और काली मिर्च के साथ सेवन करने पर काफी लाभ होगा। 

गर्मागर्म सूप पीने से होगा फायदा 
गर्म सूप पीने से बंद नाक खुल जाती है। दरअसल सूप की गर्माहट से नाक की कोशिकाओं की सूजन कम होती है और बंद नाक खुल जाती है। 

नीलगिरी का तेल करेगा फायदा 
नीलगिरी का तेल अपने अरोमा गुणों के साथ साथ इंफ्लेमेंटरी गुण के चलते बंद नाक के लिए काफी लाभकारी होता है। आपको नीलगिरी के तेल को एक रुमाल में डालना है और उस रूमाल को बंद नाक पर ढककर सांस लेनी है। इससे नीलगिरी के तेल की महक नाक की कोशिकाओं को राहत देगी और बंद नाक खुल जाएगी।  

काली मिर्च करेगी फायदा  
काली मिर्च को सूखे तवे पर भूनना शुरू करें।  जब इसकी महक उठने लगे तो तवे के ऊपर मुंह करके इसे सूंघना शुरू कर दीजिए। इससे काली मिर्च के तत्व नाक की कोशिकाओं तक जाकर उसका संक्रमण दूर करेंगे और नाक खुल जाएगी।

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

calender
10 April 2023, 02:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो