आज बीटिंग द रिट्रीट का कार्यक्रम, 3,500 स्वदेशी ड्रोन की दिखेगी ताकत

29 जनवरी की शाम को बीटिंग द रिट्रीट समारोह का आयोजन होता है। इस समारोह के साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह का समापन होता है। रविवार को दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह का आयोजन होने वाला है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश में 26 जनवरी को 74वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। पूरी दुनिया ने भारत का शौर्य देखा। कर्तव्य पथ पर शानदार परेड में देशवासियों को गौरवान्वित कर दिया। बहुत ही धूमधाम से रिपब्लिक डे को मनाया गया। लेकिन इसका अभी अधिकारिक समापन होना बाकी है। प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर 29 जनवरी की शाम को बीटिंग द रिट्रीट समारोह का आयोजन होता है। इस समारोह के साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह का समापन होता है।

रविवार को दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह का आयोजन होने वाला है। जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई लोग शामिल होंगे। बीटिंग द रिट्रीट समारोह इस बार बहुत ही खास होने वाला है। इस समारोह में भारत के आत्मनिर्भर ताकत देखने को मिलेगी। आपको बता दें कि आज शाम इस कार्यक्रम में ड्रोन शो होने वाला है।

जिसमें स्वदेशी 3,500 ड्रोन शामिल होंगे। ये भारत के इतिहास का सबसे बड़ा ड्रोन शो होगा। इसके साथ इस ड्रोन शो में स्टार्टअप इकोसिस्टम की सफलता देखने को मिलेगी। बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी में नॉर्थ और साउथ ब्लॉक में 3D एनामॉर्फिक प्रोजेक्शन का आयोजन किया जाएगा। जो इस समारोह की शोभा बढ़ाने का काम करेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के मुताबिक सेना के तीनों अंग और पुलिस व सीएपीएफ के संगीत बैंड द्वारा 29 धुनों को बजाया जाएगा। बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी की शुरुआत अग्नीवीर धुन के साथ होगी। रक्षा मंत्रालय के अनुसार कार्यक्रम में नौसेना के बैंड 'एकला चलो रे', 'हम तैयार हैं' और 'जय भारती' की धुनें बजाएंगे.

आपको बता दें कि इंडियन आर्मी का बैंड 'शंखनाद', 'शेर-ए-जवान', 'भूपाल', 'अग्रणी भारत', 'यंग इंडिया', 'कदम कदम बढ़ाए जा', 'ड्रमर्स कॉल' और 'ऐ मेरे वतन के' बजाएगा. बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी का समापन 'सारे जहां से अच्छा' की धुन के साथ किया जाएगा।

calender
29 January 2023, 11:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो