FSSAI ने सभी राज्यों को दिया निर्देश, दूध की क्वालिटी चेक के लिए तैनात करें मोबाइल टेस्टिंग वैन

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता चेक करने के लिए मोबाइल टेस्टिंग वैन तैनात करें।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश में तीन दिन बाद यानी 8 मार्च का होली का त्यौहार मनाया जाएगा। त्यौहारों के सीजन में दूध और दूध से बने उत्पादों जैसे कि दही, पनीर, की मांग तेजी से बढ़ जाती है। लोग स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए दूध का उपययोग करते हैं। ऐसे में दूध की डिमांड को देखकर व ज्यादा मुनापा कमाने के लिए कई दुकानदार और व्यापारी दूध में मिलावट भी करते हैं।

ताकि वो कम लागत में ज्यादा लाभ कमा सके। आपको बता दें कि ऐसी ही मिलावट की संभावना को देखने हुए भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बड़ा आदेश दिया है।

FSSAI राज्यों को दिया निर्देश

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता चेक करने के लिए मोबाइल टेस्टिंग वैन तैनात करें। FSSAI ने कहा कि “होली जैसे त्योहार पर दूध और इसके उत्पादों की मांग बढ़ जाती है”।

रोज 10 सैंपल की करें जांच

FSSAI ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे रोजाना टेस्टिंग वैन में दूश व इससे बने उत्पादों के कम से कम 10 सैंपल की जांच करें। इसके अलावा दूध में मिलावट पर कड़ी निगरानी रखें।

फ्री में होगी जांच

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने ग्राहकों के अनुरोध किया है कि वो अपने इलाके के पास में खड़ी टेस्टिंग वैन में दूध और उससे बने प्रोडक्ट्स की जांच जरूर कराएं। आपको बता दें कि यह जांच फ्री में होगी। इसके लिए ग्राहकों को एक भी पैसा नहीं देना होगा। ऐसा कदम इसलिए उठाया गया कि मिलावटी दूध और उससे ने उत्पादों के सेवन से लोग बीमार पड़ सकते हैं।

168 मोबाइल टेस्टिंग वैन होगी तैनात

FSSAI के निर्देशानुसार सभी देशों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 168 मोबाइल टेस्टिंग वैन को तैनात किया जाएगा। जिससे ग्राहक वहां आकर आसानी से दूध की जांच मुफ्त में करवा पाएंगे। FSSAI ने अपने का कहा कि “इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को सुरक्षित और शुद्ध दूध व इससे संबंधित उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करना है”।

calender
05 March 2023, 11:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो