एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों में होंगी 38,000 टीचरों की भर्ती: वित्त मंत्री ने बजट सत्र में कहा

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री में घोषणा की है कि एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

Sonia Dham
Sonia Dham

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में मोदी सरकार के कार्यकाल का आखरी बजट पेश कर रही हैं। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री में घोषणा की है कि एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों और किशोरों के लिए एक राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा। इस पुस्तकालय में कम उम्र के बच्चों के लिए उन्ही के उम्र की किताबें मिल सकेंगी, जिससे उनको शिक्षा के बेहतर अवसर प्राप्त हो सकें।

वित्त मंत्री ने बजट घोषणा में बताया कि अगले तीन वर्षों में केंद्र 3.5 लाख आदिवासी छात्रों की सेवा करने वाले 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए 38,800 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती करेगा। इसके अलावा, वित्त मंत्री ने कहा कि अगले तीन साल में 47 लाख युवाओं को राष्ट्रीय प्रशिक्षुता योजना यानी नेशनल अप्रेंटिस स्कीम (National Apprentice Scheme) का लाभ मिलेगा। इसके अलावा लाखों कर्मचारियों को मिशन कर्मयोगी योजना के तहत स्किल सुधारने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही देश में 175 नए नर्सिंग कॉलेज भी खोले जाएंगे।

इसके अलावा केंद्र सरकार मत्स्य पालन के क्षेत्र में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए 60,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। वित्त मंत्री से इस बजट में कई अन्य फायदों की भी उम्मीद है। उन्होंने पहले कहा था कि उनकी प्राथमिकताएं बुनियादी ढांचा और निवेश, क्षमता को उजागर करना, हरित विकास, युवा और वित्तीय क्षेत्र होगा।

calender
01 February 2023, 01:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो