Lok Sabha Election 2024: 135 करोड़ गवाने के बाद कांग्रेस को सता रहा एक और डर, इस मामले में एक्शन कर सकती है IT

Lok Sabha Election 2024: मार्च में कांग्रेस पार्टी आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) के समक्ष अपनी अपील हार गई, जहां उसने अपने बैंक खातों से 135 करोड़ रुपये की निकासी पर रोक लगाने की मांग की थी.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को एक और झटका लग सकता है. हाल ही में आईटी विभाग को पिछले बकाया के लिए पार्टी के बैंक खातों से 135 करोड़ रुपये निकाल लिए हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले किए गए IT छापों में 523.87 करोड़ रुपये के "बेहिसाब लेनदेन" का पता चला था. अब कांग्रेस पार्टी 2014-2021 की अवधि के लिए कुल 523.87 करोड़ रुपये के "बेहिसाब लेनदेन" के लिए आयकर विभाग से एक और भारी मांग के लिए खुद को तैयार कर रही है. 

कांग्रेस पार्टी को लगेगा झटका 

आईटी विभाग को पिछले बकाया के लिए पार्टी के बैंक खातों से 135 करोड़ रुपये निकाल लिए हैं. इसके बाद अब 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले आईटी छापेमारी की थी जिसमें 523.87 करोड़ रुपये के 'बेहिसाब लेनदेन' का पता चला था. अब पार्टी को इस बात का डर सता रहा है कि कहीं IT फिर से भारी जुर्माना ना लगा दे. 

पार्टी को कमजोर करने की कोशिश

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सदस्य वीके तन्खा, जो एक वरिष्ठ वकील हैं, उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा किपार्टी को आशंका है कि नई मांग की गणना के लिए अब 523.87 करोड़ रुपये में भारी जुर्माना और ब्याज जोड़ा जाएगा. ''आम चुनाव की पूर्व संध्या पर 135 करोड़ रुपये की ग्रहणाधिकार राशि वापस लेकर हमें अपंग बनाने से खुश नहीं हैं, एक और बड़ा झटका लगने की उम्मीद है, जिससे हम और ज्यादा अपंग हो जाएंगे. लेकिन अब अपंग बनाने के लिए बचा ही क्या है?
 
22 मार्च के अपने आदेश में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने छापे के दौरान सबूत इकट्ठा किए गए . एमईआईएल समूह (मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) के कर्मचारियों की तलाशी से कांग्रेस पार्टी को भुगतान के सबूत का पता चला है. चुनावी बांड पर हाल ही में जारी आंकड़ों में मेघा ग्रुप राजनीतिक दलों को दूसरा सबसे बड़ा दानदाता बनकर सामने आया है. इसके ग्रुप कंपनी ने अक्टूबर-नवंबर 2023 के दौरान कांग्रेस को 110 करोड़ रुपये का चंदा दिया था.

calender
27 March 2024, 08:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो