मोदी सरकार की लताड़ के बाद केजरीवाल मामले से साइड हुआ जर्मनी, जानिए पूरा मामला

Arvind Kejriwal: हाल ही में जर्मनी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्पणी की थी. अब भारत की आपत्ति के बाद जर्मनी ने खुद को इस मामले से दूर कर लिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कथित दिल्ली शराब घोटाले मामले में ईडी की हिरासत में हैं. केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दूसरे देश में बयानबाजी कर रहे हैं. जर्मन विदेश मंत्रालय ने केजरीवाल पर की गई कार्रवाई के खिलाफ टिप्पणी की थी. जिसके बाद भारत ने कड़ी आपत्ति जताई. भारत की इस लताड़ के बाद जर्मनी ने अपने बयान से यू-टर्न ले लिया है.

बुधवार को जर्मन विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने भारत के आतंरिक मामलों पर टिप्पणी करने से मना कर दिया. मंत्रालय ने कहा कि भारत का संविधान बुनियादी मानवाधिकारों और स्वतंत्रता की गारंटी देता है. ऐसा कहते हुए जर्मनी अब केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अब कुछ भी बोलने से बचना चाहता है.

केजरीवाल मामले पर जर्मनी का बयान

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मन विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है. हमें उम्मीद है कि केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में भी न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से जुड़े सभी मानकों को लागू किया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को निष्पक्ष सुनवाई का पूरा अधिकार है. केजरीवाल की गिरफ्तारी से जुड़े पूछे सवाल पर जर्मन विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच हुई गोपनीय बातचीत पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं करूंगा. दोनों देश एक-दूसरे के सहयोग को और मजबूत बनाने के पक्ष में हैं.

भारत ने जताई कड़ी नाराजगी

जर्मनी की टिप्पणी के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत में जर्मन दूतावास उप प्रमुख जॉर्ज एनजवीलर को तलब करते हुए कड़ा विरोध जताया था. भारत ने कहा था कि हम ऐसी टिप्पणियों को हमारी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप और न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कमजोर करने के रूप में देखते हैं. जैसे भारत और अन्य लोकतांत्रिक देशों में कानून अपना काम करता है, इस ममाले में भी कानून अपना काम करेगा.

calender
28 March 2024, 11:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो