Indian Air Force Day: आज मनाया जाएगा एयरफोर्स डे, 72 साल बाद मिलेगा वायुसेना को नया झंडा

Indian Air Force Day 2023: आज भारतीय वायुसेना अपनी 91वीं वर्षगांठ मनाएगी. इसके साथ ही 72 बाद आज वायुसेना को नया झंडा मिलने वाला है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Indian Air Force Day 2023: वायुसेना की 91वीं वर्षगांठ पर रविवार को एक और नया चेप्टर जुड़ने जा रहा है. वायुसेना का झंडा 8 अक्टूबर को बदला जाएगा. यह बदलाव 72 साल बाद किया जा रहा है. वायुसेना प्रमुख चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी परेड के दौरान झंडा बदलेंगे और वायु योद्धाओं को शपथ भी दिलाएंगे.

नया झंडा भारतीय वायु सेना के मूल्यों को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करेगा. नए झंडे में सबसे ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक अशोक का सिंह है और उसके नीचे देवनागरी में सत्यमेव जयते लिखा है. शेर के नीचे एक हिमालयी ईगल है जिसके पंख फैले हुए हैं, जो भारतीय वायु सेना के लड़ने के गुणों का प्रतिनिधित्व करता है.

1951 में बनाया गया था वायु सेना का ध्वज 

पुराने झंडे को हटाने के बाद इसे सेंट्रल एयर कमांड म्यूजियम में रख दिया जाएगा. आज़ादी के बाद 1951 में वायु सेना का झंडा बनाया गया था. वर्तमान में जो है झंडा नीले रंग का है. इसमें ऊपरी बाएं कोने पर तिरंगा है, जबकि निचले दाएं कोने पर वायुसेना का गोल निशान है.

अब गोल आकार को हटा दिया गया है जो ब्रिटिश काल में भी था. वहीं अब भारत को प्रतिबिंबित करने वाला एक झंडा बनाया गया है. नया झंडा भारतीय वायुसेना के मूल्यों को बेहतर ढंग से दर्शाएगा. नए झंडे में सबसे ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक अशोक का सिंह है और उसके नीचे देवनागरी में सत्यमेव जयते लिखा है. शेर के नीचे एक हिमालयी ईगल है जिसके पंख फैले हुए हैं, जो भारतीय वायु सेना के लड़ने के गुणों को दर्शाता है.

नेवी ब्लू वॉली पर मियामी ईगल अंकित है जिस पर भारतीय वायु सेना लिखा हुआ है. भारतीय शस्त्रागार का आदर्श वाक्य 'नभ: स्पृशं दीप्तम्' (Touch The Sky With Glory) हिमालयी ईगल के नीचे अंकित मूल्य पर देवनागरी में लिखा है. 

calender
08 October 2023, 06:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो