UP में कांग्रेस और सपा के बीच हुआ गठबंधन, अखिलेश यादव ने दी जानकारी

UP Congress: उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और सपा के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत बन गई है. इसकी जानकारी खुद अखिलेश यादव ने दी है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

UP Congress SP: उत्तर प्रदेश कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच बात बन गई है. इसकी जानकारी ख़ुद अखिलेश यादव ने मीडिया के सामने आकर दी है. इससे पहले क़यास लगाए जा रहे थे कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और सपा के बीच गठबंधन होना मुश्किल है, क्योंकि दोनों ही पार्टियाँ कुछ सीटों को लेकर अड़ी हुई थी. हालांकि अब दोनों पार्टियां राजी हो गई हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी राज्य की 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

अखिलेश यादव इंडिया गठबंधन के साथ 

दोनों पार्टियां पिछले कई दिनों से सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत कर रही थी. हालांकि कुछ सीटों को लेकर दोनों पार्टियों में सहमति नहीं बनती थी. हालांकि बुधवार को आई यह खबर 2024 के चुनाव को लेकर बेहद अहम है. कांग्रेस से सहमति बनने के बाद अखिलेश ने कहा कि 'कांग्रेस के साथ गठबंधन पक्का है, हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि कौन सी पार्टी किस सीट से लड़ेगी. इसके अलावा अखिलेश यादव ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने को लेकर कहा, 'अंत भला तो सब भला, गठबंधन होगा. सीट शेयरिंग को लेकर उन्होंने कहा, 'हमारे बीच कोई विवाद नहीं है.'

खबरों में दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस इन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. हालांकि अभी पुष्टि होनी बाकी है.

रायबरेली

अमेठी

कानपुर

फतेहपुर सीकरी

बांसगांव

सहारनपुर

प्रयागराज

महाराजगंज

वाराणसी

अमरोहा

झांसी

बुलंदशहर

गाजियाबाद

मथुरा

सीतापुर

बाराबंकी

देवरिया

इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि कांग्रेस बुलंदशहर या मथुरा में से कोई एक सीट वापस करेगी. जिसके बादले श्रावस्ती पर अपने उम्मीदवार का ऐलान करेगी. 

इन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है सपा

सपा अब तक 31 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. सपा ने संभल, बदांयू, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, खीरी, धौरहरा, उन्नाव, लखनऊ, फर्रुखाबाद, अकबरपुर, बांदा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बस्ती, गोरखपुर, कैराना, बरेली, हमीरपुर, वाराणसी, मुजफ्फरनगर, आंवला, शाहजहाँपुर, हरदोई में जीत हासिल की है, मिश्रिख, मोहनलालगंज, प्रतापगढ़, बहराईच, गोंडा, गाज़ीपुर और चंदौली सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. 

Watch Video:

calender
21 February 2024, 02:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो