TDP-BJP में गठबंधन! सीटों को लेकर यहाँ फँस रहा पेंच? जानिए क्या चा रही हैं दोनों पार्टियां

Loksabha Election 2024: आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव के साथ होने वाले हैं. चुनाव साथ में लड़ने के लिए तेलुगु देशम पार्टी और भाजपा गठबंधन कर सकती है.

JBT Desk
JBT Desk

Loksabha Election 2024: देश में अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनावी तारीखों के ऐलान से पहले राजनीतिक पार्टियों में गठबंधन का सिलसिला शुरू हो गया है. चुनाव में सत्ता हासिल करने के लिए तमाम पार्टियां दूसरी पार्टी से गठबंधन कर रही हैं. इस बीच आंध्र प्रदेश में तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और भाजपा के साथ चुनाव लड़ने की चर्चा हर ओर हो रही है. इसी दिशा में गुरुवार को टीडीपी के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस मीटिंग में आंध्र प्रदेश में एक साथ होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी-टीडीपी के गठबंधन की संभवाना पर चर्चा हुई.

बीजेपी-टीडीपी का गठबंधन

आंध्र प्रदेश में आगामी चुनावों के लिए बीजेपी और टीडीपी ने हाथ मिला लिया है. दोनों पार्टी के गठबंधन पर सहमति बन गई है. इससे पहले नायडू ने फरवरी में अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुलाकात की थी. इसके बाद से ही टीडीपी और बीजेपी गठबंधन की बात कही जा रही थी. दूसरी ओर ओडिशा का सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजेडी) के एनडीए में शामिल होने की बात सामने आ रही है. दोनों पार्टी इस गठबंधन को अंतिम रूप देने की कगार पर हैं.

सीटों को लेकर ऐसी होगी डील

सूत्रों के अनुसार विधानसभा में पवन कल्याण को 24 सीटें दी गई. टीडीपी बीजेपी को 7 सीटें देना चाहती है. फिलहाल विधानसभा सीटों को लेकर बातचीत चल रही है. जल्दी ही गठबंधन का औपचारिक ऐलान किया जाएगा. पार्टी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी 6 संसदीय सीटें चाह रही है. चंद्रबाबू ने बीजेपी और जनसेना दोनो को मिलकर 6 सीटें देने की पेशकश की है. टीडीपी बीजेपी को 4 लोकसभा और 6 विधानसभा का ऑफर दे रही है.

बीजेपी 6 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटें मांग रही है, लेकिन टीडीपी 4 सीटें राजमुंदरी, तिरूपति, राजमपेट, अराकू शामिल है. बीजेपी जिन 6 सीटों की मांग कर रही है उनमें राजमुंदरी, नरसापुरम, विजाग, विजयवाड़ा, हिंदूपुर और अराकू सीटें शामिल हैं. बीजेपी उन सीटों को लेना चाहती है जिन पर उन्होंने 2014 में चुनाव लड़ा था

calender
08 March 2024, 11:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो